Advertisment

PM Kisan में फर्जी तरीके से डकारा है पैसा, जाना पड़ेगा जेल, फटाफट ऐसे लौटाएं रकम

PM kisan: गलत तरीके से पैसे ऐंठ चुके व्यक्तियों को पैसा लौटाने का विकल्प भी सरकार द्वारा दिया गया है. सरकार ने इसके लिए पॉर्टल पर ऑनलाइन रिफंड की व्यवस्था की है.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
PM Kisan

PM Kisan( Photo Credit : NewsNation)

PM kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 12.53 करोड़ किसानों को मिलता है. पीएम किसान में रजिस्टर्ड किसान अब योजना के तहत ई-केवाईसी 22 मई तक करवा सकते हैं.  वहीं बहुत से ऐसे केस आए हैं जब पीएम किसान योजना के तहत लाखों किसानों ने फर्जी तरीके से योजना का लाभ उठाया है.  वे किसान जो आयकरदाता हैं उनको योजना का लाभ नहीं मिलता है फिर भी आयकरदाता किसानों ने किस्त के पैसे अपने नाम किए हैं. वहीं परिवार में पति- पत्नी दोनों एक साथ योजना का लाभ पाने के अधिकारी नहीं हो सकते हैं. योजना के तहत परिवार में नाबालिक बच्चों और पति- पत्नी के साथ होने पर केवल एक ही व्यक्ति सरकार द्वारा किस्त पा सकता है. गलत तरीके से पैसे ऐंठ चुके व्यक्तियों को पैसा लौटाने का विकल्प भी सरकार द्वारा दिया गया है. सरकार ने इसके लिए पॉर्टल पर ऑनलाइन रिफंड की व्यवस्था की है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः सरसों तेल की महंगाई से मिलेगी राहत, जानिए क्या है वजह

तुरंत लौटाएं गलत तरीके से ऐंठा पैसा, ये है तरीका

इसके लिए pmkisan.gov.in पर जाना होगा

Advertisment

Farmer's Corner सेक्शन पर क्लिक करना होगा

Refund Online के विकल्प को चुनना होगा

पहले भुगतान कर चुके हों लेकिन रिफंड ड्यू है तो (If allready paid due refund to the department/State/District/Block or by any other means) को चुनना होगा

Advertisment

भुगतान के लिए पहली बार आए हैं तो (If not paid earlier then select this option to refund the amount online now) पर क्लिक करना होगा.

आधार कार्ड नंबर दर्ज कर कैप्चा कोड दर्ज कर सबमिट करना होगा.

पेज पर खुले फॉर्म पर रिफंड से जुड़ी सारी जानकारियां भरनी होंगी. 

Advertisment

अंत में ऑनलाइन पेमेंट कर रिफंड की रशीद प्राप्त करनी होगी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • गलत तरीके से पैसे ले चुके लोगों के खिलाफ सरकार सख्त कदम उठा सकती है
  • ऑनलाइन रिफंड के जरिए योजना के तहत लिया गया पैसा सरकार को लौटा सकते हैं
PM Kisan Latest News pm kisan refund online pm kisan news pm kisan refund pm kisan refund status online PM Kisan pm kisan refund status check
Advertisment
Advertisment