Advertisment

Bloomberg Report: दुनिया के सबसे रईस लोगों की सूची में फिसले अंबानी, अब टॉप-10 में शामिल होना मुश्किल

Bloomberg Report: दुनिया के सबसे अमीर लोगों की नई सूची सामने आई है. सूची में मुकेश अंबानी फिसल गए हैं. हालांकि, गौतम अडानी ने एक पायदान की बढ़ोत्तरी की है.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
ambani Adani

Mukesh Ambani and Gautam Adani

Advertisment

Bloomberg Report: विश्व के अमीरों की नई लिस्ट आई है. लिस्ट में भारत को थोड़ा झटका लगा है क्योंकि के अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी फिसल गए हैं. हालांकि, गौतम अडानी एक पायदान ऊपर आ गए हैं. अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 12वें पायदान पर आ गए हैं. वहीं अडानी 15वें पायदान पर हैं. इससे पहले अंबानी 11वें नंबर पर थे तो अडानी 16वें पर. अब टॉप-10 अरबपतियों की सूची में अंबानी का शामिल होना थोड़ा मुश्किल हो गया है.  

Advertisment

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की ताजा रैकिंग सामने आई है. जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अब 112 अरब डॉलर की कुल संपत्तियों के साथ 12 वें नंबर पर हैं. Amancio Ortega ने उन्हें पछाड़कर 11वें पायदान पर कब्जा कर लिया है. इनकी संपत्ति 113 अरब डॉलर हो गई है. मुकेश अंबानी की संपत्ति में जहां 335 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है तो Amancio की संपत्ति में 1.24 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. 

दुनिया के सबसे रईस एलन मस्क

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की इस लिस्ट में एलन मस्क 249 डॉलर के नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं. हालांकि, कमाई के मामले में मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सबको पछाड़ दिया है. इस साल जुकरबर्ग ने एलन मस्क के मुकाबले तीन गुना अधिक कमाई की है.

Advertisment

जुकरबर्ग की कमाई शानदार 

मेटा सीईओ ने इस साल 62.4 अरब डॉलर की कमाई की. वहीं मस्क महज 20 अरब डॉलर ही कमा पाए. जुकरबर्ग की कमाई मस्क से तीन गुना ज्यादा है. जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 190 अरब डॉलर है. लिस्ट में वे तीसरे नंबर पर हैं. पहले पर मस्क और तीसरे पर जुकरबर्ग तो आप सोच रहे होंगे की दूसरे नंबर पर कौन है. दूसरे नंबर पर कोई और नहीं बल्कि अमेजन के मालिक जेफ बेजोस हैं, जिनकी नेटवर्थ 209 अरब डॉलर है.

अन्य रईसों को भी जानें 

Advertisment

कुल संपत्ति के मामले में दूसरे नंबर पर वैसे तो जेफ बेजोस हैं पर कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर एनवीडिया के मालिक जेनसेन हुआंग हैं. हुआंग ने इस साल 57.4 अरब डॉलर की कमाई की है. हुआंग 101 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के 14वें सबसे अमीर व्यक्ति है. कमाई के मामले में लैरी एलिसन हैं, जिन्होंने इस साल 55.5 अरब डॉलर की कमाई की है. इनकी कुल संपत्ति 178 अरब डॉलर है और यह विश्व के पांचवें सबसे अमीर इंसान हैं.

 

Mukesh Ambani Gautam Adani world richest person
Advertisment
Advertisment