Advertisment

जीएसटी और नोटबंदी एक शानदार कदम, लेकिन सही तरीके से लागू किया जा सकता था: मास्टरकार्ड सीईओ

बंगा ने कहा कि उत्पादकता को बढ़ाने और लोगों को फॉर्मल इकॉनमी में लाने के लिए सरकार को उत्पादकता को लोकतांत्रिक बनानी होगी और इसके लिए नोटबंदी और जीएसटी शानदार कदम था।

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
जीएसटी और नोटबंदी एक शानदार कदम, लेकिन सही तरीके से लागू किया जा सकता था: मास्टरकार्ड सीईओ

मास्टर कार्ड के सीईओ अजय बंगा (फाइल फोटो)

भारत में नोटबंदी और आधार कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए मास्टर कार्ड के अध्यक्ष और सीईओ अजय बंगा ने कहा कि इस तरह के कदम वित्तीय समावेशन और टैक्स जाल को बढ़ाने के लिए सही हैं लेकिन इसे सही तरीके से लागू किया जा सकता था।

Advertisment

बंगा ने कहा कि उत्पादकता को बढ़ाने और लोगों को फॉर्मल इकॉनमी में लाने के लिए सरकार को उत्पादकता को लोकतांत्रिक बनानी होगी और इसके लिए नोटबंदी और जीएसटी (वस्तु और सेवा कर) शानदार कदम था।

उन्होंने कहा, 'नोटबंदी और जीएसटी लाने पर जो लोग दर्द से गुजरे, वैसे लोग इसे पसंद नहीं कर सकते हैं लेकिन यह सही था। मैं सहमत हूं कि चीजों को हमेशा और अच्छे तरीकों से किया जा सकता है चाहे वह जीएसटी हो, नोटबंदी, लोगों को फॉर्मल इकॉनोमी में लाना या फिर लोगों की कौशल को शिक्षित करना।'

भारतीय मूल के अजय बंगा न्यूयॉर्क में भारत अमेरिका रणनीतिक साझेदारी फोरम के द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

Advertisment

भारतीय प्रवासियों के एक समूह को संबोधित करते हुए बंगा ने कहा कि वह भारत के भविष्य और क्षमता में उत्साह के साथ विश्वास रखने वाले हैं।

उन्होंने कहा, 'मैं कुछ चीजों को लेकर उत्साहित विश्वासी हूं जो भारत सरकार कर रही है। साथ ही सरकार को उत्पादकता को और लोकतांत्रिक करनी चाहिए और महिलाओं का सशक्त करना होगा।'

एक व्यक्ति को पहचान देकर वित्तीय समावेशन की क्षमता पर प्रशंसा करते हुए बंगा ने कहा कि, इसलिए मैं आधार के विचार को पसंद करता हूं क्योंकि यह लोगों को एक पहचान देती है।

Advertisment

और पढ़ें: संगीनों के साये में कल पाकिस्तान के 20 करोड़ लोग चुनेंगे नई सरकार 

उन्होंने कहा कि जो लोग आधार के लागू किए जाने को सही नहीं बताते हैं मैं उससे असहमत हूं लेकिन जीएसटी को सही तरीके से लागू किया जा सकता है।

बंगा ने कहा कि मौजूदा समय में भारत में सिर्फ चार प्रतिशत लोग टैक्स अदा करते हैं लेकिन जीएसटी जैसे सुधारों के कारण यह बदल रहा है।

Advertisment

उन्होंने कहा, 'जब जीएसटी का एक चक्र पूरा हो जाएगा, इससे अधिक लोग टैक्स के जाल में आएंगे। हां, ऐसा नहीं हो सकता है कि देश की आधी आबादी टैक्स देना शुरू कर देगी लेकिन जीएसटी के कारण यह चार फीसदी का चार गुना जरूर हो जाएगा।'

उन्होंने नोटबंदी की तारीफ करते हुए कहा कि यह एक शानदार विचार था। जितना सोचा गया था, उससे ज्यादा पैसा वापस आया। इसका मतलब है कि सिस्टम में कुछ चल रहा था। यह भी अच्छे ढंग से लागू हो सकता था लेकिन यह एक शानदार विचार था।

और पढ़ें: युगांडा में पीएम मोदी, दोनों देशों के बीच आर्थिक, रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमति

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Ajay Banga aadhar Mastercard CEO Financial Inclusion GST demonetisation America
Advertisment
Advertisment