Advertisment

Electronic Consumer Goods Price: महंगाई की मार, एसी और फ्रिज के बढ़े दाम, सामने आई नई कीमत

Electronic Consumer Goods Price: भीषण गर्मी के बीच बढ़ी उपभोक्ताओं की मुश्किल, एसी, कूलर और फ्रिज जैसी चीजों के दामों में होगा इजाफा

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Electronic Consumer Goods Price Hiked

Electronic Consumer Goods Price Hiked ( Photo Credit : File)

Electronic Consumer Goods Price: चुनाव नतीजे आने से पहले ही आम आदमी की जेब पर दबाव बढ़ता दिख रहा है. कहीं टोल टैक्स में इजाफा हुआ है तो कहीं रोजमर्रा की चीजों के दाम जैसे दूध में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस बीच एक और झटका देने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल भीषण गर्मी के बीच एयर कंडीशनर और फ्रिज जैसी जरूरी चीजों के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी गई है. इसको लेकर बड़ी नामी कंपनियों ने अपने डीलरों को अपडेट भी कर दिया है. माना जा रहा है कि जल्द ही दामों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इसको लेकर एक खास वजह भी बताई गई है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला और दामों में कितनी हो सकीत है बढ़ोतरी. 

Advertisment

इलेक्ट्रॉनिक कंज्यूमर गुड्स में 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी

दरअसल इलेक्ट्रॉनिक सामानों में 2 से लेकर 5 फीसदी तक के इजाफे के आसार बने हुए हैं. इनमें प्रमुख रूप से एसी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव अवन, पंखे, किचन अपलायंस, वायर और पंप जैसी वस्तुएं शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स 76500, निफ्टी की 23300 से ऊपर ओपनिंग

क्यों बढ़ाए जा रही कीमतें

कीमतें बढ़ाने के पीछे एक अहम वजह बताई जा रही है प्रोडक्शन कॉस्ट में इजाफा. इस इजाफे का प्रमुख कारण है एल्यूमिनियम की कीमतों में बढ़ोतरी. इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की मानें तो एल्यूमीनियम के दामों में 20 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि हो गई है लिहाजा प्रोडक्शन कॉस्ट में भी मोटा इजाफा हुआ है. यही कारण है कि इलेक्ट्रॉनिक गुड्स के दामों को बढ़ाया जा रहा है. 

Advertisment

लाल सागर क्राइसिस भी बड़ा कारण

एल्यूमीनियम के दाम बढ़ने के पीछे बीते पांच महीनों में लाल सागर क्राइसिस एक अहम वजह बनकर उभरा है. ऐसे में माल ढुलाई से लेकर अन्य लागत में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. वहीं रुपए की कीमत गिरने से भी इनके दामों में इजाफा देखने को मिल रहा है. इसको लेकर कई नामी कंपनियों ने अपने ट्रेड पार्टनर्स से जून में ही इलेक्ट्रॉनिक सामानों की कीमतें बढ़ाने के लिए कह दिया है. इसमें 2 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें - Toll Tax Increased: चुनाव नतीजों से पहले वाहन मालिकों की जेब होगी ढीली, NHAI ने 5 फीसदी की बढ़ोतरी

बता दें कि बीते कुछ दिनों में भीषण गर्मी के चलते कूल, पंखों के साथ-साथ एसी, फ्रिज जैसे सामानों की बिक्री में मोटा इजाफा हुआ है, लेकिन जिस तरह के मौसम का आलम बना हुआ है उसको देखते हुए कहा जा सकता है कि इससे एक बार फिर उपभोक्ताओं की जेब पर सीधा असर पड़ेगा. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Business News ac fridge prices red sea crisis Inflation Electronic Consumer Goods Price
Advertisment
Advertisment