Advertisment

कितना कमाते हैं हिंडनबर्ग के मालिक? हर महीने मिलती है इतनी सैलरी, जानें कंपनी के बारे में सबकुछ

हिंडनबर्ग फर्म का काम शॉर्ट सेलिंग करके पैसा कमाना है. कंपनी अमेरिका, यूरोप से लेकर भारतीय कंपनियों पर रिपोर्ट पेश करती रहती है. पिछले साल जनवरी में अडानी ग्रुप पर रिपोर्ट पेश करके यह कंपनी सुर्खियों में आई थी.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
hindurburg

Nathan Anderson, owner, Hindenburg farms

भारत के मशहूर उद्योगपति गौतम अडानी को झटका देने वाली अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग ने एक बार फिर से भारत में कुछ बड़ा होने की चेतावनी दी है. हिंडनबर्ग फर्म ने 10 अगस्त की अलसुबह सोशल मीडिया की माइक्रो ब्लॉगिंग साइट x (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट किया. कंपनी ने अपने पोस्ट में लिखा 'Somthing big soon india' यानी 'भारत में जल्द ही कुछ बड़ा होने वाला है' इस पोस्ट के बाद तहलका मच गया.

Advertisment

इस पोस्ट के बाद कई तरह के सवाल खड़े होने लगे. सवालों के साथ कयास भी लगाए जा रहे हैं कि हिंडनबर्ग रिसर्च कंपनी क्या इस बार भी कुछ बड़ा करने की तैयारी कर रही है. कंपनी के निशाने पर इस बार कौन है. क्या अडानी को लेकर कंपनी कुछ बड़ा ऐलान करेगी या फिर किसी और नामचीन उद्योगपति को निशाने पर लेगी. हालांकि, कंपनी ने अपने पोस्ट में किसी का नाम नहीं बताया है. जल्द ही कुछ बड़ा होने वाला पोस्ट के बाद कंपनी एक बार फिर सुर्खियों में आ गई है. इसके साथ ही कंपनी के डायरेक्टर या मालिक की संपत्ति की भी चर्चा शुरू हो गई है. लोग जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर कंपनी के मालिक नाथ एंडरसन की नेटवर्थ कितनी है. कंपनी के मालिक एंडरसन की कुल संपत्ति यानी चल और अचल संपत्ति कितनी है. 

यह भी पढ़ें:  Explainer: क्या होता है कैलिफोर्नियम, जो दुनिया को तबाह करने की रखता है ताकत, बिहार में मिलने से मचा हड़कंप!

गौरतलब है कि जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च ने भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी. रिपोर्ट जारी होते ही अडानी ग्रुप के कई शेयर धड़ाम हो गए थे. अडानी के शेयरों में गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार भी कई दिनों तक ऑल टाइम लो पर पहुंच गया था. शेयर मार्केट में अफरा तफरी मच गई थी. अडानी के साथ-साथ शेयर माक्रेट के लाखों करोड़ रुपये डूब गए थे. 

कौन है हिंडनबर्ग का मालिक, जिसके एक पोस्ट से इंडिया में फिर मचने वाला है तहलका

अब सवाल उठता है कि यह रिसर्च कंपनी क्या काम करती है और इस कंपनी का कर्ताधर्ता कौन है. जिसकी एक रिपोर्ट से भारतीय शेयर बाजार से लेकर अमेरिका और यूरोपीय बाजार में कोहराम मच जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं कंपनी के बारे में पूरा डिटेल.

इतने पढ़े-लिखे हैं एंडरसन

अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग की स्थापना साल 2017 में हुई थी. इसके मालिक का नाम नाथ एंडरसन है. अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी से इंटरनेशल बिजनेस में ग्रेजुएशन करने वाले  नाथन एंडरसन 38 साल के प्रोफेशनल युवा हैं. ग्रेजुएशन करने के बाद एंडरसन ने डेटा रिसर्च कंपनी में नौकरी की. जहां उसका काम पैसों के निवेश से जुड़ा था. यहीं से मार्केट रिसर्च कंपनी शुरू करने का उन्हें  आइडिया मिला. जब से इन्होंने कंपनी शुरुआत कि तब से ये कई खुलासे कर चुके हैं. जिसमें पिछले साल एक जारी हुई एक रिपोर्ट ने अडानी को हिला कर रख दिया था. तब से इस कंपनी के बारे में जानने की उत्सुकता लोगों में ज्यादा बढ़ गई.  वैसे तो एंडरसन की ऑफिशियल नेटवर्थ की जानकारी नहीं है, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक, इनके पास 5 मिलियन डॉलर की संपत्ति है.

Today news Today Latest News Adani hindenburg row Hindenburg Report Adani Hindenburg Case Hindenburg Adani Case
Advertisment
Advertisment