Advertisment

Airlines Service Down: हवाई यात्रियों की बढ़ी मुश्किल, एयरलाइंस सर्विस पड़ी ठप, इन कंपनियों की नहीं उड़ रही फ्लाइट

Airlines Service Down: शुक्रवार को देश और दुनिया के कई हवाई यात्रियों के लिए परेशानी खड़ी हो गई. कई एयरलाइंस तय समय पर अपनी उड़ान नहीं भर सकीं. इसके पीछे बड़ी तकनीकी खामी बताई जा रही है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Indigo Spice Jet and Akasa Airlines Service Down

Indigo Spice Jet and Akasa Airlines Service Down ( Photo Credit : File)

Advertisment

Airlines Service Down: हवाई यात्रियों के लिए शुक्रवार का दिन थोड़ी मुश्किलें लेकर आया. कई विमान कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर सके. दरअसल एयरलाइन सर्विस ठप पड़ने की वजह से कई कंपनियों के विमानों में परेशानी आ गई. मिली जानकारी के मुताबिक एयरलाइन कंपनियों के सर्वर में बड़ी तकनीकी खामी के चलते इन विमानों की आवाजाही पर ब्रेक लग गया. जिन कंपनियों के विमान उड़ान नहीं भर सके उनमें इंडिगो, अकासा और स्पाइस जेट प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन एयरलाइंस से यात्रा करने वालों को शुक्रवार को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा. 

दुनियाभर के एयरपोर्टस पर लगी यात्रियों की कतारें
सर्वर में आई गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर के कई हवाई अड्डों पर यात्रियों की लंबी कतारें लग गईं. कई लोगों को इमरजेंसी में यात्रा करना थी लेकिन विमान के उड़ नहीं पाने की वजह से उनकी मुश्किलें और बढ़ गईं. 

यह भी पढ़ें - UP Kanwar Yatra 2024: योगी सरकार का फरमान, कांवड़ यात्रा मार्ग की दुकानों पर लगानी ही होगी नेम प्लेट

भारत की बात करें तो मुंबई से लेकर बेंगलूरु, दिल्ली समेत कई हवाई अड्डों पर इस तरह की परेशानी खड़ी हो गई. यहां पर इंडिगो, स्पाइस जेट और अकासा के विमान न तो उड़ान भर पा रहे थे और ना ही आने वाले विमान लैंड. 

क्या बोली अकासा एयरलाइन
इस बीच अकासा एयरलाइन की ओर से अपने यात्रियों को लिए एक हम जानकारी साझा की गई. इसमें कहा गया कि वे एयरपोर्ट्स पर मैनुअली चेक-इन और बोर्डिंग की सुविधा दे रहे हैं. ऐसे में यात्रियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है और उनके विमान तय समये से देरी से उड़ान भर सकेंगे. 

स्पाइसजेट ने भी दी चेतावनी
दूसरी तरफ स्पाइसजेट ने भी अपने हवाई यात्रियों को चेतावनी दी कि हम फिलहाल तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. ऐसे में बुकिंग, चेक-इन जैसे सुविधाएं प्रभावित हो गई हैं. एयरपोर्ट्स पर मैन्यूअली प्रोसेस शुरू किया गया है. ऐसे में यात्रियों को थोड़ी देरी और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

माइक्रोसॉफ्ट देखती है सर्वर
इन तीनों ही एयरलाइंस के सर्वर जिस सॉफ्टवेयर से चलते हैं वह माइक्रोसॉफ्ट देखती है. ऐसे में ये तीनों एयरलाइंस कंपनियां GoNow चेक-इन सिस्टम के जरिए ही चेक-इन करती हैं. लेकिन इस सॉफ्टवेयर सुबह 10.45 बजे से दिक्कत आना शुरू हो गई. इसके बाद धीरे-धीरे जानकारी मिली की ये परेशानी भारत ही नहीं दुनियाभर के एयरपोर्ट्स पर देखने को मिल रही है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10  

Source : News Nation Bureau

IndiGo Airlines flight delayed akasa airlines Airlines Service Down Airlines Service Impacted technical fault in Microsoft security system
Advertisment
Advertisment