Advertisment

खुशखबरी, जून के मुकाबले जुलाई में घटी खुदरा महंगाई दर

खाने पीने की चीजों की कीमतों में गिरावट के साथ देश की खुदरा मुद्रास्फीति में जुलाई में नरमी दर्ज की गई है और यह 4.17 फीसदी पर रही,

author-image
kunal kaushal
एडिट
New Update
मोदी सरकार को झटका, जून में महंगाई ने लोगों को 'रुलाया', इतने प्रतिशत बढ़ी खुदरा मुद्रास्फीति

फाइल फोटो

खाने पीने की चीजों की कीमतों में गिरावट के साथ देश की खुदरा मुद्रास्फीति में जुलाई में नरमी दर्ज की गई है और यह 4.17 फीसदी पर रही, जबकि जून में यह 4.92 फीसदी पर दी।आधिकारिक आंकड़ों से सोमवार को यह जानकारी मिली।

Advertisment

देश में जून महीने में थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित महंगाई दर बढ़कर 5.77 फीसदी हो गई। यह दर मई 2018 में 4.43 फीसदी थी। वाणिज्य मंत्रालय के गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून 2017 में यह दर 0.90 फीसदी थी।

और पढ़ें: आम आदमी पर फिर पड़ी महंगाई की मार, सब्जियों के दाम छू रहे आसमान

गौरतलब है कि बीते जून में खुदरा महंगाई दर भी बढ़कर 5 फीसदी हो गई थी, जोकि मई में 4.87 फीसदी थी। वहीं, औद्योगिक उत्पादन मई में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में बढ़कर जबकि पिछले महीने की तुलना में घटकर 3.2 फीसदी रहा था। पिछले महीने औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.9 फीसदी थी।

Advertisment

और पढ़ें: खुशखबरी, जून के मुकाबले जुलाई में घटी खुदरा महंगाई दर

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल जून में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति की औसत सालाना दर 1.46 फीसदी थी।

Source : IANS

Inflation India Inflation july India Inflation
Advertisment
Advertisment