Advertisment

Inflation: आम लोगों की कमर तोड़ रही महंगाई! सालभर में 65 फीसदी बढ़े खाद्य पदार्थों के दाम

Inflation in India: महंगाई की मार झेल रहे लोगों को राहत नहीं मिल रही. देश में खाद्य पदार्थों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पिछले एक साल में खाद्य पदार्थों के दाम 65 फीसदी तक बढ़ गए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Vegetables Inflation

Inflation on Vegetables ( Photo Credit : Social Media)

Inflation in India: देश में लगातार बढ़ रही महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़कर रख दी है. जरूरी खाने पीने की चीजों में भी बेतहासा बढ़ोतरी हो रही है. बीते एक सालम में खाद्य पदार्थों के दाम 65 फीसदी तक बढ़ गए हैं. इसमें रोजाना इस्तेमाल होने वाली सब्जियों के नाम भी शामिल हैं. सब्जियों की बढ़ती कीमतों की वजह से ज्यादातर घरों की रसोई से अब सब्जियां ही गायब होने लगी हैं. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरान सबसे ज्यादा दाम प्याज, आलू और टमाटर के बढ़े हैं. इसके साथ ही दाल, चावल और खाने-पीने की अन्य वस्तुएं भी काफी महंगी हुई हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: CNG Price Hike: दिल्ली-एनसीआर समेत इन शहरों में महंगी हुई सीएनजी, जानें क्या हैं नई दरें

एक साल में किस चीज की कितनी हुई कीमत

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर उलपब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल 21 जून को चावल की कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 45 रुपये प्रति किग्रा हो गई है. जबकि मूंग दाल के दाम 109 रुपये से बढ़कर 119 रुपये पहुंच गए हैं. वहीं मसूर दाल की कीमत 92 रुपये से बढ़कर 94 रुपये हो गई है और चीनी के दाम 43 रुपये से बढ़कर 45 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं. वहीं दूध की कीमत 58 रुपये से बढ़कर 59 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

ये भी पढ़ें: US Shooting: अर्कांसस के एक किराना स्टोर में गोलीबारी, तीन लोगों की मौत, 10 घायल

वहीं इस दौरान खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. मूंगफली तेल का दाम लगभग स्थिर बने हुए हैं. जबकि सरसों का तेल 142 रुपये से घटकर 139 रुपये लीटर पर आ गया है. जबकि सोया तेल के दाम 132 से कम होकर 124 रुपये लीटर हो गए हैं. वहीं पाम ऑयल की कीमत 106 रुपये से गिरकर 100 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं. जबकि चाय का भाव 274 रुपये से बढ़कर 280 रुपये प्रति किग्रा हो गया है.

ये भी पढ़ें: पेपर लीक करने पर 10 साल की सजा के साथ एक करोड़ जुर्माना, जानें क्या है एंटी-पेपर लीक कानून?

जानें कितनी बढ़ीं सब्जियों की कीमत

वहीं खुदरा बाजारों के आंकड़ों के मुताबिक, सब्जियों की कीमतें भी आसमान पर हैं. बाजार में फूलगोभी 80 रुपये प्रति किग्रा तो खुदरा बाजार में परवल का भाव 60 रुपये प्रति किलोग्राम चल रहा है. जबकि लौकी का भाव  60 रुपये प्रति किग्रा हो गया है. वहीं आलू का भाव आलू 22 रुपये से बढ़कर 32 किग्रा हो गया है. जबकि प्याज 23 रुपये से बढ़कर 38 रुपये प्रति किग्रा हो गई है. टमाटर के दाम 32 रुपये से चढ़कर 48 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच गए हैं. जबकि अरहर दाल का भाव 128 रुपये से बढ़कर 161 रुपये प्रति किग्रा हो गया है. जबकि उड़द दाल 112 से 127 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गई है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • देश में लगातार बढ़ रही महंगाई
  • सालभर में 65 प्रतिशत बढ़ी खाद्य पदार्थों की कीमत
  • सब्जियों ने भी आम आदमी की तोड़ी कमर

Source : News Nation Bureau

pulses business news in hindi inflation in India Inflation on food Inflation vegetable
Advertisment
Advertisment