Advertisment

लो जी मिल गई अब राहत, मार्च में महंगाई दर 10 महीने में सबसे कम, जानिए क्या-क्या हुआ सस्ता?

मार्च में महंगाई दर में काफी कमी आई है. खाने-पीने की चीजें सस्ती होने से खुदरा महंगाई दर में यह गिरावट दर्ज की गई है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
inflation rate

महंगाई दर इन मार्च( Photo Credit : Twitter)

लोकसभा चुनाव से पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है. महंगाई से लोग काफी परेशान थे लेकिन केंद्र सरकार की कोशिशों के बाद लोगों को परेशानियां कम हुई है. मार्च में खुदरा महंगाई दर 10 महीने में सबसे कम रही. खाने-पीने की चीजें सस्ती होने से खुदरा महंगाई दर में यह गिरावट दर्ज की गई है. दरअसल, नेशनल स्टैटिकल ऑफिस की ओर से शुक्रवार को जारी आकंड़ों के मुताबिक,  देश की खुदरा मंहगाई दर मार्च में घटकर 4.85 फीसदी पर आ गई. इससे पहले फरवरी में खुदरा मंहगाई दर 5.09 फीसदी थी.

Advertisment

ग्रामीण और शहरी मंहगाई में हुई कमी

मार्च में खाद्य महंगाई दर 8.66 फीसदी से घटकर 8.52 फीसदी पर आ गई है. इसके अलावा सब्जियों और दालों की कीमतों में भी गिरावट आई है. पिछले महीने जूते-चप्पल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है. हालिया आंकड़ों के मुताबिक, मार्च में शहरी महंगाई दर 4.87 फीसदी से घटकर 4.14 फीसदी हो गई है. हालांकि, इस दौरान ग्रामीण महंगाई में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. फरवरी में ग्रामीण महंगाई दर 5.34 फीसदी से बढ़कर मार्च में 5.45 फीसदी हो गई. मार्च के महीने में सब्जी की महंगाई दर 28.34 फीसदी हो गई है, जो फरवरी के महीने में 30.25 फीसदी थी. इसके अलावा दाल की महंगाई दर 18.90 फीसदी से घटकर 17.1 फीसदी हो गई है.

ये भी पढ़ें- केवल महिलाओं को ही मिलता है यह क्रेडिट कार्ड, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान

Advertisment

आरबीआई लगातार कर रहा है काम

आपको बता दें कि महंगाई पर काबू पाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. महंगाई दर आरबीआई के लक्ष्य दायरे में है. भारतीय रिजर्व बैंक ने खुदरा महंगाई दर 4 फीसदी पर बरकरार रखने का फैसला किया है. इसमें भी 2 प्रतिशत ऊपर-नीचे का दायरा है. यानी खुदरा महंगाई दर को 2 से 6 फीसदी के बीच रखने की कोशिश की जाएगी.

Source : News Nation Bureau

inflation news inflation in March Inflation inflation rate
Advertisment
Advertisment