Advertisment

Microsoft Outages: क्राउडस्ट्राइक सॉफ्टवेयर अपडेशन से आई समस्या का भारत में क्या असर, क्या मिलेगा रिफंड? मिनिस्ट्री ने दिया ये अपडेट

Microsoft Outages: माइक्रोसॉफ्ट के क्राउड स्ट्राइक सॉफ्टवेयर अपडेशन ने बढ़ाई कई देशों की मुश्किलें, एयरलाइंस से लेकर बैंक, ट्रेन, हॉस्पिटल तक कई सेवाएं हुईं बाधित, जानें अब क्या हालात

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Microsoft Outage

Microsoft Outage ( Photo Credit : File)

Advertisment

Microsoft Outages: क्या एयरलाइंस, क्या ट्रेनें, क्या बैंक, क्या स्टॉक एक्सचेंज बीते 24 घंटे में एक दो नहीं बल्कि 10 से ज्यादा देशों में ये सभी सुविधाएं ठप पड़ गईं. वजह थी अमेरिका की एंटी वायरस कंपनी क्राउडस्ट्राइक का सॉफ्टवेयर अपडेशन. इस अपडेशन की वजह से कई देशों में हाहाकार मच गया. भारत में भी एयरपोर्ट्स पर कई एयरलाइंस कंपनियों को अपने विमान संचालन में मुश्किलें हुईं. टिकट बुकिंग, चेकिंग से लेकर कई व्यवस्थाएं ठप पड़ गईं. शुक्रवार सुबह 10.45 बजे से शुरू हुई ये मुश्किल देर शाम तक चली और कई जगहों पर अब भी जारी है. इस तकनीकी गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर के लाखों हवाई यात्री प्रभावित हुए. 

 इस बीच भारतीय एविएशन मिनिस्ट्री की ओर से भी बड़ा अपडेट सामने आया है. एविएशन मिनिस्ट्री ने परेशान यात्रियों के रिफंड को लेकर जानकारी साझा की है साथ ही ये भी बताया है कि आखिर कब तक इस समस्या से पूरी तरह निजात मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें - गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के साथ की उच्च स्तरीय बैठक, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

95 फीसदी यूजर्स को हुई परेशानी
माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करने वाले 95 प्रतिशत यूजर्स के लिए बीते 24 घंटे मुश्किलों भरे रहे. 15 घंटे तक चले इस आउटेज की वजह से दुनियाभर में 95 परसेंट माइक्रोसॉफ्ट कंप्यूटर काम नहीं कर पा रहे थे. 

लगातार क्राउडस्ट्राइक के तकनीशियन इस समस्या का हल निकालने में जुटे हुए थे. बताया जा रहा है कि इसे पूरी तरह ठीक होने में अभी कुछ और वक्त लग सकता है. जानकारों की मानें तो इसमें कुछ दिनों का भी वक्त लग सकता है. बता दें कि आउटेज की वजह से जहां लोगों को यात्रा करने में दिक्कतें आईं, वहीं कई जगहों पर बैंकों का काम भी प्रभावित हुआ. इससे कई कर्मचारियों को उनकी सैलरी ही नहीं मिल पाई है. 

इन सेवाओं पर पड़ा असर
- एयरपोर्ट
- बैंक
- रेस्त्रां
- फ्लाइट
- ट्रेनें
- हॉस्पिटल
- डिजिटल पेमेंट
- स्टॉक एक्सचेंज
- न्यूज टीवी चैनल भी इस आउटेज की वजह से प्रभावित हुए हैं. 

भारत में क्या स्थिति
भारत की बात करें तो यहां पर फिलहाल स्थिति काफी हद तक सुधर चुकी है. एयरपोर्ट्स पर उड़ानें भी नियमित समय से संचालित की जा रही हैं. एविएशन मिनिस्ट्री के मुताबिक सुबह 3 बजे से एयरपोर्ट पर एयरलाइन सिस्टम सामान्य रूप से काम कर रहा है. अब विमान तय समय पर उड़ान भी भर रहे हैं. शनिवार दोपहर या शाम तक जहां थोड़ा बहुत काम बाकी है वहां भी स्थिति सामान्य होने के आसार हैं. 

यह भी पढ़ें - Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या हैं तेल का भाव

वहीं रिफंड की बात की जाए तो मंत्रालय ने साफ कहा है कि ट्रेवेल एडजेस्टमेंट के साथ-साथ मनी रिटर्न को लेकर भी फैसला लिया जा रहा है. रद्द हुए विमानों के रिफंड जारी किए जाएंगे. लोगों को इंश्योरेंस का भी लाभ मिल सकता है. मिनिस्ट्री की ओर से इस पर जल्द ही और अपडेट भी सामने आ जाएंगे. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Flights Cancelled Microsoft outages CrowdStrike Flights Cancelled in India
Advertisment
Advertisment