Advertisment

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप, क्या री-बुक और रिफंड का मिलेगा विकल्प? जानें क्या बोला इंडिगो एयरलाइन

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने के कारण वैश्विक कंप्यूटर आउटरेज हुआ है. इंडिगो एयरलाइंस ने 192 उड़ानें रद्द कर दी हैं. हवाईअड्डों पर चेक-इन और बुकिंग की समस्या के कारण यात्री परेशान हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Indigo Airlines

Indigo Airlines( Photo Credit : Twitter)

Advertisment

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप हो गया है. वैश्विक कंप्यूटर आउटरेज के कारण इंडिगो एयरलाइंस ने शुक्रवार को कहा कि फ्लाइट को दोबारा बुक करने और रिफंड का दावा करने का विकल्प फिलहाल नहीं है. यह अस्थाई है. एयरलाइन ने कहा कि सर्वर डाउन होने के वजह से उड़ानें प्रभावित हुई हैं. यह सब कुछ हमारे हाथ से बाहर है, इसमें हम कुछ नहीं कर सकते हैं. एयरलाइन ने एक सूची जारी की है, जिसमें दिख रहा है कि अब तक इंडिगो द्वारा 192 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.  

इंडिगो ने एक पोस्ट में बताया कि धीमे नेटवर्क के कारण हवाईअड्डों पर यात्रियों को देर हो रही है. चेक-इन धीमा हो रहा है. इस वजह से कतारें लंबी हो सकती है. हमारी टीमें इसे हल करने के लिए काम कर रही है. किसी भी प्रकार की मदद के लिए हमारी ग्राउंड टीम से संपर्क करें. वहीं, अकाशा एयरलाइन का कहना है कि सेवा प्रदाता के वजह से बुकिंग, चेक-इन की समस्या भी शुरू हो गई है. हवाईअड्डे पर हम मैनुअल तरीके से चेकइन और बोर्डिंग प्रक्रिया को लागू कर रहे हैं. 

यात्रियों के खाने-पीने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए
इसके अलावा, दिल्ली हवाईअड्डे ने बताया कि कुछ सेवाएं प्रभावित हुई हैं. सोशल मीडिया पर यात्रियों ने देरी की शिकायत की है. उड़ानों की जानकारी देने वाला डिस्पले बोर्ड भी बंद हैं. नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने कहा कि हवाईअड्डे के अधिकारियों और एयरलाइनों को निर्देश दिए हैं कि यात्रियों को अतिरिक्त बैठने की जगह दी जाए. यात्रियों को पानी और भोजन उपलब्ध कराया जाएगा.  

स्टॉक एक्सचेंज से लेकर रेल सेवाएं ठप
दुनिया भर में विंडोज पर काम करने वाले तमाम आईटी सिस्टम, कंप्यूटर, लैपटॉप शुक्रवार को अचानक बदं हो गए. भारत, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका सहित कई देश माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर से प्रभावित हुए हैं. सर्वर ठप होने के कारण अधिकांश एयरलाइंस, स्टॉक एक्सचेंज, विदेशी रेल सेवाएं और मीडिया हाउस के कामकाज ठप हो गए. इन सबकी वजह कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज में तकनीकी खराबी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Delhi Airport IndiGo Airlines flight cancellations akasa airlines Refund Claim Microsoft server outage global computer outage rebooking issues
Advertisment
Advertisment