Advertisment

Minimum Wage Hike: सरकार ने न्यूनतम मजदूरी में की बढ़ोतरी, त्योहारों से पहले दिया कामगारों को तोहफा

Minimum Wage Hike: केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्रों के कामगारों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इन क्षेत्रों के कामगारों को बदली हुई मजदूरी अगले महीने की एक तारीख से लागू होगी.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Salary Hike

केंद्र का कामगारों को तोहफा (Social Media)

Advertisment

Minimum Wage Hike: केंद्र सरकार ने त्योहारों से पहले कामगारों को बड़ा तोहफा दिया है. जिसका लाभ खासकर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगा. दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी दर को बढ़ाने का ऐलान किया है. बता दें कि केंद्र ने महंगाई के चलते जीवनयापन के बढ़ते खर्च को देखते हुए न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने की घोषणा की है. नई दरें इसी साल 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगी. बता दें कि सरकार ने परिवर्तशील महंगाई भत्ते (VDA) में संशोधन करके न्यूनतम मजदूरी दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. सरकार के इस कदम का मकसद श्रमिकों की जीवन-यापन की बढ़ती लागत से निपटने में मदद करना है.

Advertisment

इन मजदूरों को मिलेगा इसका लाभ

बता दें कि केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद केंद्रीय क्षेत्र के प्रतिष्ठानों में भवन निर्माण, लोडिंग और अनलोडिंग, वॉच एंड वार्ड, स्वीपिंग, सफाई, हाउसकीपिंग, खनन और कृषि समेत विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों को मिलेगा. इन श्रमिकों को अगले महीने की एक तारीख से संशोधित मजदूरी दरों का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. बता दें कि इससे पहले सरकार ने मजदूरी में संशोधन इसी साल अप्रैल में किया था.

ये भी पढ़ें: वाह DRDO! कमाल कर दिया, सैनिकों के लिए बनाया ऐसा अभेद ‘कवच’, छू भी नहीं पा पाएंगी दुश्मनों की गोलियां

Advertisment

चार वर्गों में बांटा गया है मजदूरी का स्तर

बता दें कि न्यूनतम मजदूरी दरों को कौशल स्तर के आधार पर चार वर्गों में बांटा गया है. जिसमें अकुशल, अर्ध-कुशल, कुशल और उच्च कुशल  के साथ-साथ भौगोलिक क्षेत्र- ए, बी और सी के आधार पर वर्गीकृत किया गया है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने किया 3 'परम रुद्र सुपर कंप्यूटर' का उद्घाटन, जानें क्या हैं इसकी खासियत

Advertisment

कितनी हो जाएगी मजदूरी

केंद्र के ऐलान के बाद संशोधित मजदूरी क्षेत्र 'ए' में निर्माण, झाड़ू, सफाई, लोडिंग औ अनलोडिंग में कार्यरत अकुशल श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी दर 783 रुपये प्रतिदिन यानी 20,358 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी. जबकि अर्द्धकुशल के लिए ये 868 रुपये प्रतिदिन यानी 22,568 रुपये प्रतिमाह और कुशल, लिपिक और शस्त्र रहित चौकीदार के लिए 954 रुपये प्रतिदिन यानी 24,804 रुपये प्रतिमाह और उच्च कुशल एवं शस्त्र समेत चौकीदार के लिए 1,035 रुपये प्रतिदिन यानी 26,910 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: अभी-अभी सरकार ने टोल टैक्स को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें क्या पड़ेगा असर

Advertisment

साल में दो बार बढ़ाई जाती है मजदूरी

बता दें कि केन्द्र सरकार औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में प्रत्येक छह माह की औसत वृद्धि के आधार पर, साल में दो बार वीडीए में संशोधन करती है. जिसमें पहली बार 1 अप्रैल को और दूसरी बार 1 अक्टूबर को न्यूनतम मजदूरी में इजाफा किया जाता है.

Business News business news in hindi Government of India business news hindi Minimum Wage Hike
Advertisment
Advertisment