Advertisment

Retail Inflation Rate: महंगाई से लोगों को राहत, 12 महीने में सबसे कम दर हुई रिकॉर्ड, सस्ती हुईं ये चीजें!

Retail inflation: महंगाई के मोर्चे पर लोगों को राहत मिली है. भारत की महंगाई में बड़ी गिरावट आई है. भारत में खुदरा महंगाई दर (India’s retail inflation) मई में गिरकर 12 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
vegetable market

खुदरा महंगाई दर में गिरावट( Photo Credit : Pixabay)

Retail inflation: महंगाई के मोर्चे पर लोगों को राहत मिली है. भारत की महंगाई में बड़ी गिरावट आई है. भारत में खुदरा महंगाई दर (India’s retail inflation) मई में गिरकर 12 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई है. बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि भारत की खुदरा महंगाई दर मई में सालाना धारा आधार पर घटकर 4.75 फीसदी पर आ गई है, जबकि यह अपैल में 4.83 फीसदी थी. ऐसे में खुदरा महंगाई सितंबर 2023 से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के टारगेट 2-6 फीसदी के दायरे में बनी हुई है.

Advertisment

मई में खाद्य महंगाई दर (Food Inflation Rate) अप्रैल के 8.75 फीसदी से घटकर 8.62 फीसदी हो गई. हालांकि, यह मई 2023 में दर्ज 3.3 फीसदी से अधिक बनी हुई है. मई में ग्रामीण महंगाई दर (Rural Inflation Rate) 5.43 फीसदी से घटकर 5.28 फीसदी पर आ गई. इस बीच, मई में शहरी महंगाई दर (Urban Inflation Rate) 4.15 फीसदी रही.

सस्ती हुईं ये चीजें

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, खुदरा महंगाई दर घटने से कई चीजें सस्ती हुई हैं, जिनमें सब्जियां, कपड़े, जूते और घर मुख्यतौर से शामिल हैं. सब्जियों की महंगाई दर सालाना आधार पर मामूली रूप से कम होकर 27.3 फीसदी हो गई, जो अप्रैल में 27.8 फीसदी थी. वहीं कपड़े, जूते और आवास क्षेत्रों के लिए महंगाई दर क्रमशः 2.74 प्रतिशत और 2.56 प्रतिशत है. अनाज और दालों के लिए महंगाई दर क्रमशः 8.69 प्रतिशत और 17.14 प्रतिशत पर आ गई. मई में फ्यूल और लाइट महंगाई दर अप्रैल में 4.24 फीसदी की गिरावट के मुकाबले घटकर 3.83 प्रतिशत हो गई.

Advertisment

शेयर बाजार में आएगी तेजी!

खुदरा महंगाई दर का घटना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा माना जाता है. ऐसे में जब कल यानी गुरुवार का शेयर बाजार खुलेगा तो इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है. खुदरा महंगाई दर का घटना बाजार के लिए अच्छा संकेत है. इसमें गिरावट दर्ज होने से शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है.

महंगाई को लेकर RBI ने क्या कहा

Advertisment

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत की महंगाई दर 4 फीसदी के अपने टारगेट पर पहुंच रही है. हालांकि केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष 2025 के लिए महंगाई दर के लक्ष्य 4.5 फीसदी पर रहने के अपने अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है. वित्त वर्ष 2024 के लिए महंगाई दर RBI के पूर्वानुमान के अनुरूप 5.4 प्रतिशत रही.

Source : News Nation Bureau

share market RBI Retail Inflation Rate
Advertisment
Advertisment