Advertisment

रेपो रेट में होगा इजाफा, अगले हफ्ते RBI मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक

RBI Monetary Policy Meeting: विदेशी ब्रोकरेज ने बीते शुक्रवार अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आरबीई अगली मीटिंग में रेपो रेट में 0.40 फीसदी का इजाफा कर सकती है. विदेशी ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने यह दावा किया है.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
RBI Monetary Policy Meeting

RBI Monetary Policy Meeting( Photo Credit : NewsNation)

RBI Monetary Policy Meeting: अगले हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक होने जा रही है. इसके साथ ही एक बार फिर आरबीआई रेपो रेट को बढ़ा सकती है. विदेशी ब्रोकरेज ने बीते शुक्रवार अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आरबीई अगली मीटिंग में रेपो रेट में 0.40 फीसदी का इजाफा कर सकती है. विदेशी ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने यह दावा किया है. बता दें इससे पहले मई में भी आरबीआई ने रेपो रेट को बढ़ाया था. आरबीआई ने पिछली बार रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए इसे 4.40 प्रतिशत कर दिया था.

Advertisment

बढ़ती मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए फिर बढ़ोतरी

पिछली बार रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी बढ़ती मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए की गई थी. वहीं एक बार फिर रेपो रेट को 0.40 प्रतिशत बढ़ाने की बात आ रही है. विदेशी ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगस्त में होने वाली मीटिंग में भी रेपो रेट 0.35 फीसदी से बढ़ाई जा सकती है. इस तरह अगस्त तक रेपो रेट में कुल बढ़ोतरी 0.75 फीसदी हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः कपड़ों के बढ़ेंगे दाम,12% GST स्लैब में लाई जाएगी Textile Industry

बता दें हाल ही में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि मुद्रास्फीति को 6 फीसदी के स्तर पर लाने के लिए कई दबाव हैं, इन दबावों के चलते नीतिगत दर में बढ़ोतरी होना बड़ी बात नहीं होगी.

Advertisment

कीमतों में कटौती से महंगाई पर हुआ नियंत्रण

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही केंद्र सरकार ने ईंधन की कीमतों से एक्साइज ड्यूटी को हटाने से महंगाई पर नियंत्रण हुआ है. वहीं जेट फ्यूल के भाव में कटौती और सोयबीन, क्रूड ऑयल के ड्यूटी फ्री इंपोर्ट होने से भी महंगाई पर लगाम लगी है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • 0.40 फीसदी बढ़ सकती है रेपो रेट की दर
  • अगस्त में भी 0.35 फीसदी इजाफे की आशंका
  • मुद्रास्फीति को 6 फीसदी के स्तर पर लाने लक्ष्य
आरबीआई रेपो रेट आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दांस आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास RBI News RBI Monetary Policy Meeting RBI Monetary Policy शक्तिकांत दास रेपो रेट
Advertisment
Advertisment