Advertisment

RBI Gold Return: चुनाव नतीजों से पहले आरबीआई को बड़ी कामयाबी, भारत ले आए ब्रिटेन में रखा 100 टन सोना

RBI Gold Return: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इग्लैंड से ले आया अपना 100 टन सोना, 1991 के बाद पहली बार घर आया गोल्ड

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Reserve Bank Of India Brought 100 tons Gold From Britain

Reserve Bank Of India Brought 100 tons Gold From Britain ( Photo Credit : File)

RBI Gold Return: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को बड़ी कामयाबी मिली है. दरअसल आरबीआई ब्रिटेन की बैंकों में रखा अपना 100 टन सोना वापस ले आया है. बता दें कि अब भारत की ओर से खरीदा गया सोना इंग्लैंड की बैंकों में नहीं रखा जाएगा. अब इस सोने को आरबीआई अपने ही वॉलेट्स में रखेगी. बता दें कि बैंक ऑफ इंग्लैंड की तिजोरियों में कई बैंक अपने-अपने देश का गोल्ड रखते हैं. खास बात यह है कि इस सोने को रखने के बदले देशों को बैंक ऑफ इंग्लैंड को एक निश्चित रकम भी चुकाना होती है. 

Advertisment

1991 में रखा था सोना, अब आया वापस

येलो मेटल यानी गोल्ड हर देश की इकोनॉमी में बड़ा रोल निभाता है. यही कारण है कि इसको लेकर हर देश काफी गंभीर रहता है. अब भारत ने भी इसको लेकर बड़ा कदम उठाया है. 1991 में इंग्लैंड की बैंक में रखे सोने को गिरवी रखा गया था. इसके बाद इसे पहली बार RBI ने अपने स्टॉक में शामिल किया है. 

यह भी पढ़ें - Gold Price Today: गिरावट के बाद भी आसमान में सोने-चांदी का भाव, ये हैं नई कीमतें

क्या होगा फायदा

दरअसल ब्रिटेन से सोना वापस लाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को सबसे बड़ा फायदा जो होगा वो यह है कि इस पर लगने वाले भंडारण लागत बचेगी. यानी भारत को इस राशि का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही भारत का ज्यादातर सोना विदेशों में जमा हो रहा था, ऐसे में जरूरी था कि इसे दोबारा भारत लाया जाए. ऐसे में फिलहाल कुछ गोल्ड वापस इंडिया लाया गया है. 1991 में भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति ठीक नहीं थी, लिहाजा गोल्ड को गिरवी रखा गया था. 

Advertisment

भारत में कितना गोल्ड

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2024 के अंत तक आरबीआई के पास 822.1 टन गोल्ड था. इसमें 412.8 टन गोल्ड को दूसरे देशों में स्टोर किया गया था. यानी इसके मुताबिक देश का आधा सोना दूसरे देशों की तिजोरियों में ही स्टोर किया गया है. बीते वित्तीय वर्ष में भारत ने कुल 27.5 टन गोल्ड पर्चेज किया. बीते कुछ वर्षों में भारत ने तेजी से गोल्ड की खरीदारी बढ़ाई है. 

Source : News Nation Bureau

gold reserve Gold price England News Reserve Bank Of India RBI Gold Return
Advertisment
Advertisment