Advertisment

भारत में की पढ़ाई और अमेरिकी में छा गईं ये 4 महिलाएं, संभाल रहीं बड़ी जिम्‍मेदारी

जानीमानी पत्रिका फोर्ब्स (Forbes) ने अमेरिकी टेक कंपनियों की टॉप-50 महिला अधिकारियों की एक लिस्ट जारी की है. इसमें भारतीय मूल (indian origin women) चार महिलाएं को जगह दी गई है.

Advertisment
author-image
vinay mishra
एडिट
New Update
भारत में की पढ़ाई और अमेरिकी में छा गईं ये 4 महिलाएं, संभाल रहीं बड़ी जिम्‍मेदारी

indian origin women make it to Forbes list (फाइल फोटो)

Advertisment

जानीमानी पत्रिका फोर्ब्स (Forbes) ने अमेरिकी टेक कंपनियों की टॉप-50 महिला अधिकारियों की एक लिस्ट जारी की है. इसमें भारतीय मूल चार महिलाएं को जगह दी गई है. सिस्को की पूर्व चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर पद्मश्री वॉरियर (Padmasree Warrior), उबर की सीनियर डायरेक्टर कोमल मंगतानी (Komal Mangtani), कॉन्फ्लुएंट की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर और को-फाउंडर नेहा नरखेड़े (Neha Narkhede), आइडेंटिटी मैनेजमेंट कंपनी ड्रॉब्रिज की कामाक्षी शिवरामकृष्णन (Dakshi Kamakshi Sivaramakrishnan) ने सूची में जगह बनाई है. फोर्ब्स (Forbes) ने इस तरह की लिस्‍ट पहली बार जारी की. इन चारों महिलाओं में एक समानता है कि इन सभी पढ़ाई भारत में हुई है.

Advertisment

इन शब्‍दों में की तारीफ
फोर्ब्स (Forbes) ने 'अमेरिका की 2018 में प्रौद्योगिकी क्षेत्र की शीर्ष 50 महिलाओं की सूची में कहा कि महिलाएं भविष्य का इंतजार नहीं करती. प्रौद्योगिकी में 2018 की शीर्ष 50 महिलाओं की आरंभिक सूची में तीन पीढ़ियों का प्रतिनिधित्व दिखता है, जो एक दशक से भी अधिक समय से दुनियाभर में तकनीक के क्षेत्र में आगे हैं.

और पढ़ें : सबसे सस्‍ती कार लॉन्‍च होने का रास्‍ता साफ, जानें क्‍या होंगी खूबियां

पद्मश्री वॉरियर (Padmasree Warrior)
पद्मश्री वॉरियर (Padmasree Warrior) (58) फिलहाल चीन की कार कंपनी नियो की यूएस हेड हैं. वो 17 दिसंबर को इस्तीफा देंगी. इससे पहले वो अमेरिकी टेक कंपनी सिस्को सिस्टम्स में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर थीं. उन्होंने सिस्को के अधिग्रहण के सौदों में अहम भूमिका निभाई थी. वो माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड में भी शामिल हैं. आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में जन्मीं पद्मश्री दिल्ली आईआईटी की पासआउट हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें : जान लें क्‍यों फट जाता है आपका Gas Cylinder, पढ़ें यह जरूरी निर्देश

कोमल मंगतानी (Komal Mangtani)
कोमल मंगतानी (Komal Mangtani) (43) उबर की सीनियर डायरेक्टर हैं. वे बिजनेस इंटेलीजेंस सेक्शन की हेड भी हैं. कोमल उबर के महिला एनजीओ के बोर्ड में भी शामिल हैं. उन्होंने धर्मसिंह देसाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुजरात से पढ़ाई की थी.

और पढ़ें : सरकार खोल रही 65 हजार Petrol Pump, ऐसे करें 24 दिसंबर तक अप्‍लाई

Advertisment

नेहा नरखेड़े (Neha Narkhede)
नेहा नरखेड़े (Neha Narkhede) (32) ने लिंक्डइन में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी करते हुए कॉफ्लुएंट के लिए अपाचे काफ्का सॉफ्टवेयर तैयार करने में मदद की थी. यह डेटा प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर कॉफ्लुएंट का बिजनेस बढ़ाने में काफी मददगार साबित हुआ. नेहा पुणे यूनिवर्सिटी की पासआउट हैं.

और पढ़ें : इन 6 गलतियों से डूब जाता है आपका बीमा का पैसा, समय रहते सुधार लें

कामाक्षी शिवरामकृष्णन (Dakshi Kamakshi Sivaramakrishnan)
कामाक्षी शिवरामकृष्णन (Dakshi Kamakshi Sivaramakrishnan) (43) आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़ी कंपनी ड्रॉब्रिज की सीईओ और फाउंडर हैं. उन्होंने 2010 में कंपनी बनाई थी. ड्रॉब्रिज यह ट्रैक करती है कि लोग कौन-सी डिवाइस यूज कर रहे हैं. कंपनी में अब तक 6.87 करोड़ डॉलर का बाहरी निवेश हो चुका है. ड्रॉब्रिज शुरू करने से पहले कामाक्षी मोबाइल एड प्लेटफॉर्म एडमोब में डेटा साइंटिस्ट थीं. उन्होंने मुंबई से पढ़ाई की थी.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Forbes top female tech list Forbes Dakshi Kamakshi Sivaramakrishnan Neha Narkhede Komal Mangtani Padmasree Warrior tech companies
Advertisment
Advertisment