Advertisment

Tomato Price: टमाटर की बढ़ती कीमतों पर लगेगी लगाम, सरकार ने निकाला ये रास्ता, दिल्ली में इतने हुए दाम

Tomato Price in Delhi: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के ज्यादातर राज्यों में इनदिनों सब्जियों के दाम आसमान पर हैं. टमाटर, आलू और प्याज जैसी सब्जियों के दाम भी तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच सरकार ने दक्षिणी राज्यों से टमाटर की आपूर्ति कर कीमतें कम करने की रणनीति बनाई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Tomato Price

Tomato Price( Photo Credit : Social Media)

Tomato Price in Delhi: मानसून आते ही सब्जियों की कीमतों में हर साल इजाफा होने लगता है. सबसे ज्यादा परेशानी तब शुरू होती है जब टमाटर, प्याज और आलू जैसी जरूरी सब्जियों के दाम भी तेजी से बढ़ने लगते हैं. इनदिनों भी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. टमाटर की बढ़ती कीमतों से भी लोग परेशान है. ऐसे में सरकार ने टमाटर की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए रास्ता तलाश लिया है. दरअसल, दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से टमाटर की आपूर्ति बढ़ने के बाद दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम कम होने की उम्मीद है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रम्प की रैली के दौरान गोलीबारी, पूर्व राष्ट्रपति को भी आई चोट, सुरक्षा बलों ने शूटर को किया ढेर

अगले हफ्ते गिर सकते हैं दाम

इस बारे में शनिवार को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के जानकारी दी. मंत्रालय के मुताबिक, अगर भारी बारिश से आपूर्ति शृंखला बाधित नहीं होती है तो आगामी हफ्तों में टमाटर के दाम में कमी आएगी. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर से साथ-साथ देश के अन्य शहरों में भी टमाटर के साथ अन्य सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं. फिलहाल दिल्ली में टमाटर के दाम 80 से 100 रुपये प्रति किग्रा तक चल रहा है. लेकिन केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद टमाटर की कीमतों में कमी आ सकती है.

बता दें कि एक साल पहले यानी जुलाई में दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम 150 रुपये प्रति किग्रा से ऊपर निकल गए थे. अधिकारी के मुताबिक, आपूर्ति में बाधा के कारण टमाटर और प्याज की कीमतें बढ़ गईं हैं लेकिन अब इसमें जल्द गिरावट आने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल, अब तक सामान्य से कम हुई बारिश, जानें IMD का ताजा अपडेट

आलू-प्याज और टमाटर की बढ़ी कीमत

दिल्ली और उसके आसपास के कुछ शहरों में इनदिनों टमाटर, आलू और प्याज की कीमतों में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जहां टमाटर के दाम 80-100 रुपये प्रति किग्रा तो आलू 35-40 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच गया है. जबकि प्याज का भाव 50-60 रुपये प्रति किग्रा बना हुआ है. सब्जियों की कीमतों में ये इजाफा भीषण गर्मी और उसके बाद हुई भारी बारिश के चलते आपूर्ति बाधित होने की वजह से हुई थी. जिससे सब्जियों की खुदरा कीमतों में उछाल आया है.

ये भी पढ़ें: Todays News: कोलकाता में राजभवन के सामने धरना देंगे सुवेंदु अधिकारी, MLC चुनाव में हार की समीक्षा करेगी MVA, जानें आज की पांच बड़ी खबरें  

टमाटर का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य 12 जुलाई को 65.21 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. जबकि पिछले साल यह 53.36 रुपये प्रति किलोग्राम रहा था. बता दें कि फिलहाल दिल्ली को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड से टमाटर की आपूर्ति हो रही है. दिल्ली में आलू की खुदरा कीमत 40 रुपये प्रति किलो है, जो कि पिछले साल इसी महीने 25 रुपये किलो थी. वहीं, प्याज की कीमत 57 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है जो पिछले साल 33 रुपये प्रति किग्रा थी.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

tomato price hike Business News Business news Hindi News Tomato Price In Delhi Vegetable Price Hike Tomato Supply
Advertisment