Vistara: क्या बंद होने जा रही है विस्तारा एयरलाइंस? इस दिन बंद होगी बुकिंग, 11 नवंबर को भरेगी आखिरी उड़ान

Vistara-Air India Merger: विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट इस साल 11 नवंबर को आखिरी बार उड़ान भरेगी. जबकि एयरलाइंस की बुकिंग 3 सितंबर से बंद कर दी जाएगी. दरअसल, एयर इंडिया और विस्तारा का मर्जर होने जा रहा है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Vistara Airlines

Vistara-Air India Merger: विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट अपने ब्रांड नाम के साथ इसी साल 11 नवंबर को आखिरी बार उड़ान भरेगी. उसके बाद एयर इंडिया इस एयरलाइंस का परिचालन करेगी. दरअसल, एयर इंडिया और विस्तारा एयलाइंस का मर्जर होने जा रहा है. दोनों एयरलाइंस के मर्जर के लिए सिंगापुर एयरलाइंस को एफडीआई के लिए भारत सरकार से मंजूरी मिल गई है. सिंगापुर की प्रसिद्ध एयरलाइन कंपनी- सिंगापुर एयरलाइंस इस बारे में जानकारी दी है.

Advertisment

एयर इंडिया-सिंगापुर एयरलाइंस का संयुक्त उद्यम है विस्तारा

मर्जर के बाद एयर इंडिया 12 नवंबर 2024 से कंपनी का परिचालन शुरू करेगी. बता दें कि विस्तारा, टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस का संयुक्त उद्यम है. जबकि एयर इंडिया का स्वामित्व भी टाटा समूह के पास है. विस्तारा में टाटा की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत जबकि सिंगापुर एयरलाइंस की हिस्सेदारी 49 फीसदी है.

ये भी पढ़ें: 'आज भारत में होता है दुनिया का आधा रियल टाइम डिजिटल ट्रांजेक्शन', ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में बोले PM मोदी

एयर इंडिया में सिंगापुर एयरलाइंस की होगी इतनी हिस्सेदारी

बता दें कि भारत सरकार ने दोनों एयरलाइंस के मर्जर की मंजूरी दे दी है. मर्जर की प्रक्रिया इस साल के आखिर तक पूरी कर ली जाएगी. एयर इंडिया और विस्तारा के मर्जर के बाद सिंगापुर एयरलाइंस की एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी हो जाएगी. जबकि टाटा के पास एयर इंडिया का 74.9 प्रतिशत हिस्सा होगा. विस्तारा के साथ मर्जर के बाद एयर इंडिया दुनिया के सबसे बड़े एयरलाइन ग्रुप्स में भी शामिल हो जाएगी. बता दें कि दोनों कंपनियों के मर्जर का ऐलान नवंबर 2022 में किया गया था.

ये भी पढ़ें: Cyclone Asna: भारी बारिश के बीच अब गुजरात पर मंडरा रहा चक्रवात 'असना' का खतरा, मच सकती है भारी तबाही

एयरलाइंस ने सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी

शुक्रवार को सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) ने सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज को इस बारे में सूचना दी. जिसमें बताया गया कि एयर इंडिया के साथ विस्तारा के प्रस्तावित मर्जर के हिस्से के रूप में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए भारत सरकार से मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने बताया कि दोनों का मर्जक संबंधित पक्षों द्वारा लागू भारतीय कानूनों के अनुपालन के अधीन होगा. बता दें कि विस्तारा एयरलाइंस के लिए आखिरी बुकिंग 3 सितंबर तक होगी. जबकि 12 नवबंर के बाद की यात्रा के लिए भी यात्री बुकिंग नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: Bad News: भारत के लिए फिर आई बुरी खबर, अब इस पड़ोसी देश में होने वाला है तख्तापलट!

Business News Air India Vistara Airlines business news hindi
Advertisment
Advertisment