Advertisment

Gautam Adani Salary: अपने कंपनियों के अधिकारियों से भी कम है अरबपति गौतम अडाणी की सैलरी, जानकर चौंक जाएंगे आप

गौतम अडाणी एशिया के सबसे रईस इंसान हैं. लेकिन उनकी सैलरी अन्य उद्योगपतियों से कम है. वित्त वर्ष 23-24 में अडाणी को उनकी कंपनी के अधिकारियों से भी कम सैलरी मिली है.

Advertisment
author-image
Publive Team
एडिट
New Update
What is Gautam Adani Salary

What is Gautam Adani Salary ( Photo Credit : social media)

Advertisment

Gautam Adani Salary: गौतम अडाणी एशिया के सबसे रईस इंसान हैं. अडाणी ग्रुप के चेयरमेन दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में शामिल हैं. अडाणी का कारोबार खाने के तेल से लेकर पोर्टों और हवाईअड्डे तक फैला हुआ है. ऐसे मैं कई बार सवाल आता है कि उन्हें आखिर कितनी सैलरी मिलती है. क्या आपको मालूम है? नहीं, तो चलिए आज हम आपको उनकी सैलरी बताते हैं. वित्त वर्ष 23-24 में उन्हें जितनी सैलरी मिली वह न सिर्फ अन्य कारोबारियों के मुकाबले कम है बल्कि उनका वेतन खुद उनकी कंपनी के अधिकारियों से भी कम है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: NEET पेपर लीक में हर दिन हो रहे बड़े खुलासे, अब EOU-SIT के सामने चुनौती

सालाना रिपोर्ट में खुलासा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023-24 में अडाणी को कुल 9.26 करोड़ रुपये वेतन मिला. अडाणी ग्रुप की दस कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं पर सैलरी उन्हें महज दो ही कंपनी से मिलती है. अडाणी ग्रुप की 10 कंपनियों की सालाना रिपोर्ट में उनकी सैलरी का खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड से उन्हें 2.46 करोड़ रुपये मिले, जो पिछले साल से मात्र तीन प्रतिशत ही ज्यादा है. साथ ही अडाणी पोर्ट्स से उन्हें 6.8 करोड़ रुपये की सैलरी मिली. बता दें, इसमें पांच करोड़ रुपये का कमीशन शामिल है.  

दूसरे ग्रुप्स के चेयरमैन से बेहद कम वेतन
रिपोर्ट की मानें तो अडाणी की सैलरी अन्य बड़े उद्योग के चेयरमैन को मिली सैलरी से काफी कम है. भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल को 2022-23 में 16.7 करोड़ रुपये, राजीव बजाज को 53.7 करोड़, पवन मुंजाल को 80 करोड़ रुपये है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, हीटवेव से मिली राहत, जानें IMD का अपडेट

दुनिया के 14वें सबसे अमीर इंसान
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक अडाणी की कुल संपत्ति 106 अरब डॉलर है. वे दुनिया के 14वें सबसे अमीर इंसान हैं. वहीं, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी 111 अरब डॉलर के साथ सूची में 12वें पायदान पर हैं. हालांकि, कोरोना के बाद से ही अंबानी कोई सैलरी नहीं लेते हैं. इससे पहले उनका सालाना वेतन करीब 15 करोड़ रुपये था.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • दुनिया के 14वें सबसे अमीर इंसान हैं अडाणी
  • 2023-24 में मिली 9.26 करोड़ रुपये सैलरी
  • 106 अरब डॉलर के मालिक हैं गौतम अडाणी

Source : News Nation Bureau

Gautam Adani Gautam Adani Salary Anil Ambani Salary Gautam Adani Companies
Advertisment
Advertisment