Advertisment

Petrol-Diesel Prices Today: आज क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट, यहां पर करें चेक, जानें अपने शहर का अपडेट

Petrol-Diesel Prices Today: नई दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम 94.72 रुपये प्रति लीटक तक है। वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 104.21 रुपये है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये प्रति लीटर तक है.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
Petrol-Diesel Price Today

Petrol-Diesel Prices Today

Advertisment

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इसी के आधार पर देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम तय होते हैं. हालांकि काफी समय से राष्ट्रीय स्तर पर रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया है. आज यानि 28 सितंबर, 2024 के ताजा अपडेट के तहत, पेट्रोल और डीजल के रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि राज्य स्तर पर कीमतों में मामूली सा फेरबदल देखा गया है. आइए जानने की कोशिश करते हैं, देश के विभिन्न इलाकों में पेट्रोल-डीजल के रेट. 

Advertisment

महानगरों में पेट्रोल के दाम   

नई दिल्ली में आज पेट्र्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर तक है. वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 104.21  रुपये तक है. कोलकाता में पेट्रोल के दाम 103.94 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई की बात की जाए तो पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर तक है.

ये भी पढे़ें: World Heart Day: दुनिया के चिकित्सा जगत के लिए अच्छी खबर, कृत्रिम ह्रदय का मॉडल सफल, सुअर में धड़केगा 'हृदयंत्र'

Advertisment

महानगरों में आज क्या है डीजल का दाम? 

राजधानी नई दिल्ली में आज डीजल के रेट 87.62 रुपये तक है. वहीं, मुंबई में डीजल के दाम 92.15 रुपये तक है. कोलकाता में डीजल के दाम 90.76 रुपये प्रति लीटर तक है. चेन्नई में डीजल के दाम 92.34  रुपये प्रति लीटर तक है.

आपको बता दें कि देश में पेट्रोल-डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों पर तय होते हैं भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर दामों की समीक्षा होती है. इस तरह से रोजाना पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय होते हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजना सुबह के 6 विभिन्न शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम को  अपडेट किया करती हैं. 

Advertisment

SMS से जांचे तेल के रेट 

आपको बता दें कि राज्य स्तर पर पेट्रोल के दाम विभिन्न टैक्स की वजह बढ़ जाते हैं. कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग हो जाती हैं, इसकी वजह है कई तरह के टैक्स. आप ने अपने फोन से SMS की मदद की से रोज देश के प्रमुख शहरा पेट्रोल-डीजल के दाम को जान सकते हैं. इसके लिए आपको इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होता है. 

Petrol diesel prices increased newsnationlive Newsnationlatestnews Petrol-Diesel prices news Petrol diesel prices
Advertisment
Advertisment