Advertisment

Gold News: 8 साल में पहली बार विदेशी बाजार में सोना 1,500 डॉलर प्रति औंस के पार

Gold Price Today: अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर और प्रमुख एशियाई करेंसी में आई कमजोरी के चलते महंगी धातुओं के दाम में जोरदार उछाल आया है.

author-image
Dhirendra Kumar
New Update
Gold News: 8 साल में पहली बार विदेशी बाजार में सोना 1,500 डॉलर प्रति औंस के पार

विदेशी बाजार में सोना 8 साल की ऊंचाई पर

Gold Price: अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोना (Gold) बुधवार को 1,500 डॉलर प्रति औंस के पार चला गया है, जो कि पिछले आठ साल का सबसे ऊंचा स्तर है, वहीं, भारतीय वायदा बाजार MCX पर सोने का भाव फिर नई ऊंचाई पर चला गया है. अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर और प्रमुख एशियाई करेंसी में आई कमजोरी के चलते महंगी धातुओं के दाम में जोरदार उछाल आया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में लगातार चार दिनों से जबकि चांदी में तीन दिनों से तेजी का सिलसिला जारी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Credit Policy: RBI के इस कदम से इतनी सस्ती हो जाएगी होमलोन की EMI

MCX पर सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर

विदेशी बाजार से मिले कमजोर संकेतों और घरेलू मुद्रा में आई कमजोरी से भारत में भी सोने और चांदी के दाम में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है और दोनों धातुएं लगातार नई ऊंचाइयों को छू रही हैं. पूर्वाह्न् 10.46 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के अक्टूबर अनुबंध में पिछले सत्र से 195 रुपये यानी 0.52 फीसदी की तेजी के साथ 37,692 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सोने का भाव 37,848 रुपये तक उछला जो कि अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है.

यह भी पढ़ें: Credit Policy: रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरें 0.35 फीसदी घटाई, सस्ते होंगे होमलोन, पर्सनल लोन

Advertisment

MCX पर चांदी का भाव पांच अक्टूबर 2016 के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर

चांदी के सितंबर अनुबंध में 556 रुपये यानी 1.31 फीसदी की तेजी के साथ 43,043 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले चांदी का भाव 43,260 रुपये तक उछला. MCX पर चांदी का भाव पांच अक्टूबर 2016 के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर है. कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर अनुबंध में 11.6 डॉलर यानी 0.78 फीसदी की तेजी के साथ 1,495.80 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले कॉमेक्स पर सोने का भाव 1,502.25 डॉलर प्रति औंस तक उछला. कॉमेक्स पर सोने का भाव तकरीबन आठ साल के ऊंचे स्तर पर बना हुआ है क्योंकि जुलाई 2011 के बाद पहली बार सोने का भाव 1,500 डॉलर के पार गया है.

यह भी पढ़ें: Credit Policy: RBI ने चालू वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

चांदी का सितंबर अनुबंध कॉमेक्स पर 1.66 फीसदी की तेजी के साथ 16.718 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ था, जबकि इससे पहले भाव 16.817 डॉलर प्रति औंस तक उछला जो कि जून 2018 के बाद का स्तर है. कॉमेक्स पर चांदी का भाव करीब 13 महीने के ऊंचे स्तर पर है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: HDFC Bank ने कर्ज की दर को लेकर किया बड़ा फैसला, ग्राहकों को मिलेगा ये लाभ

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ने का मुख्य कारण ट्रेड वॉर है और इसी वजह से एशियाई मुद्राओं में भारी गिरावट आई है जिससे सोने और चांदी के भाव में उछाल आया है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा दुनियाभर में केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने में खरीदारी किए जाने से सोने को सपोर्ट मिला है. केडिया ने वर्ल्ड गोल्ड कांउसिल के आंकड़ों का जिक्र करते हुए बताया कि 2019 की दूसरी तिमाही में केंद्रीय बैंकों ने 224.4 टन सोने की खरीदारी की, जबकि 2019 की पहली छमाही के आंकड़ों को देखें तो यह 374.1 टन है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा ETF की खरीदारी में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है. (इनपुट IANS)

Comex Gold Silver Price Outlook Gold Silver Price Today MCX gold price Gold Price Hindi
Advertisment
Advertisment