Advertisment

कोरोना वायरस महामारी की वजह से धनतेरस पर ग्राहकों ने सोने-चांदी में ऑनलाइन खरीदारी के लिए दिखाई दिलचस्पी

Dhanteras 2020: कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से अधिकांश ग्राहकों ने पहले से ही ऑर्डर बुक कर दिया था और वे वैवाहिक गहनों की शुक्रवार को डिलिवरी लेते नजर आये.

Advertisment
author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
Dhanteras 2020: Gold Silver Rate Today

Dhanteras 2020: Gold Silver Rate Today( Photo Credit : newsnation)

Advertisment

Dhanteras 2020: ऊंची कीमतें तथा कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न आर्थिक दिक्कतों ने इस बार धनतेरस की चमक फीकी कर दी. दिवाली से पहले धनतेरस के दूसरे दिन शुक्रवार को सोना-चांदी (Gold Silver Rate Today) की बिक्री में 35 प्रतिशत तक गिरावट का अनुमान हैं. उपभोक्ताओं ने इस बार ज्यादातर खरीदारी ऑनलाइन करने में दिलचस्पी दिखाई. आभूषण कारोबारियों ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ज्यादातर खरीदारी हल्के आभूषणों, सिक्कों और कीमती धातुओं तक सीमित रही. इसका कारण लोगों की क्रयशक्ति में कमी आना और सोने की कीमतें अधिक होना रहा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: जानिए किस वजह से PNB के ऊपर RBI ने लगा दिया एक करोड़ रुपये का जुर्माना

कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से अधिकांश ग्राहकों ने पहले से ही ऑर्डर बुक कर दिया था और वे वैवाहिक गहनों की शुक्रवार को डिलिवरी लेते नजर आये. कुछ ग्राहकों ने सुरक्षा को लेकर तनिष्क और मेलोरा जैसे ब्रांडों से ऑनलाइन खरीदारी को तरजीह दी. कारोबारियों ने बताया कि जो लोग कीमती धातु खरीदने में सक्षम नहीं थे, उन्होंने स्टील के बर्तनों की खरीदारी की. धनतेरस को सोना, चांदी और अन्य कीमती सामान खरीदने के लिए एक शुभ दिन माना जाता है और यह त्योहार बड़े पैमाने पर उत्तर और पश्चिम भारत में मनाया जाता है. धनतेरस के मौके पर इस साला सोने की कीमत 50,425 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है, जो पिछले साल 38,096 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. इस प्रकार इस साल दाम 32 प्रतिशत से अधिक ऊंचे हैं. इसी प्रकार चांदी का दाम भी 62,000 रुपये प्रति किलो से ऊपर चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2020: धनतेरस पर पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा बिका सोना

Advertisment

पिछले साल के मुकाबले ग्राहकों की संख्या कम रही: अनंत पद्मनाभन

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद के अध्यक्ष अनंत पद्मनाभन ने कहा कि देशभर में खुदरा स्टोरों में दिन के उत्तरार्ध में ग्राहकों की आवाजाही बढ़ी है लेकिन यह काविड- 19 के डर के कारण पिछले साल के मुकाबले कम ही रही. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के प्रबंध निदेशक (भारत) सोमसुंदरम पी आर ने कहा कि गुरुवार शाम से मिलीजुली प्रतिक्रियाएं हैं, लेकिन आज माहौल काफी बेहतर है. ये बिक्री में बदल पाएगी या नहीं, इसके लिए इंतजार करने की जरूरत है. सोमसुंदरम ने आगे बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते उपभोक्ताओं के व्यवहार में भारी बदलाव आया है और इस बार ऑनलाइन बिक्री मंचों के जरिए सिक्कों और छड़ों की अधिक मांग है. 

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2020: धनतेरस पर शुभ निवेश, इन पांच तरीके से करें सोने में खरीदारी

गोल्ड ईटीएफ और सॉवरेन गोल्ड उपलब्ध होने के साथ निवेश पर खर्च अधिक होने का अनुमान: सोमसुंदरम पी आर

उन्होंने कहा कि इसके अलावा गोल्ड ईटीएफ और सॉवरेन गोल्ड उपलब्ध होने के साथ निवेश पर खर्च अधिक होने की उम्मीद है. बेंगलुरु स्थित ऑनलाइन ज्वैलरी ब्रांड मेलोर्रा के संस्थापक और सीईओ सरोजा येरमिल्ली ने कहा कि हम बिक्री में 30 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन हम कल 90 प्रतिशत बढ़त हासिल कर चुके हैं. हमें आज भी अच्छी बिक्री की उम्मीद हैं. मुंबई के सर्राफा बाजार में यूटी झवेरी के कुमार जैन ने कहा कि सुबह से काफी संख्या में लोग आ रहे हैं और ज्यादातर लोग शादी से संबंधित आभूषण, सिक्के और चांदी के बर्तन खरीद रहे हैं.

Advertisment

गोल्ड सिल्वर प्राइस टुडे एमपी-उपचुनाव-2020 धनतेरस Dhanteras Gold Jewellery Offer 2020 Gold Silver Rate Today Dhanteras Gold Offer 2020 Dhanteras 2020 gold jewellery गोल्ड सिल्वर रेट टुडे Diwali Bumper Offer धनतेरस गोल्ड ज्वैलरी
Advertisment
Advertisment