Advertisment

Gold-Silver Weekly Outlook: 1 हफ्ते में सोने में 2 हजार रुपये तक की तेजी के संकेत, जानें Expert की राय

Gold-Silver Price: सोमवार को MCX पर चांदी का भाव उछलकर 6 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है. चांदी सितंबर वायदा ने 42,493 रुपये की ऊंचाई को छू लिया है, जो कि जुलाई 2013 के बाद सबसे ऊपरी स्तर है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
Gold-Silver Weekly Outlook: 1 हफ्ते में सोने में 2 हजार रुपये तक की तेजी के संकेत, जानें Expert की राय

Gold-Silver Weekly Outlook

Gold-Silver Weekly Outlook: घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी का भाव 1 हजार रुपये उछल गया है. सोमवार को MCX पर चांदी का भाव उछलकर 6 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है. चांदी सितंबर वायदा ने 42,493 रुपये की ऊंचाई को छू लिया है, जो कि जुलाई 2013 के बाद सबसे ऊपरी स्तर है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: खुशखबरी, आम आदमी को मिल सकती है सस्ते लोन की सौगात

बता दें कि अप्रैल 2011 में चांदी ने 73,600 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ था. कॉमैक्स पर स्पॉट चांदी भी अक्टूबर 2015 के बाद सबसे ऊपरी स्तर 16.53 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है. इस रिपोर्ट में हम जानने की कोशिश करेंगे कि अगले 1 हफ्ते में सोने-चांदी में किस तरह का कारोबार रहेगा और मौजूदा भाव पर किस तरह की रणनीति बनाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: खुशखबरी, पेट्रोल लगातार पांचवे दिन हुआ सस्ता, दिल्ली में 66 रुपये के नीचे पहुंचा डीजल

Advertisment

सोना नए ऐतिहासिक ऊंचाई पर

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर सोना अक्टूबर वायदा ने 36,990 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई को छू लिया है. वायदा बाजार में सोने की कीमतों में 550 रुपये से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है. कॉमैक्स पर सोना 1,468 डॉलर प्रति औंस की ऊंचाई पर पहुंच गया है. विदेशी बाजार में सोना अक्टूबर 2013 के बाद सबसे ऊपरी स्तर पर है.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान में हाहाकार, 6 साल की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची महंगाई

डॉलर के मुकाबले रुपया लुढ़का

वैश्विक बाजार में मंदी, अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर और जम्मू-कश्मीर में अनिश्चितता से भारतीय रुपये में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया ढाई महीने के निचले स्तर तक लुढ़क गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: भारत में Article 370 और 35A हटते ही बौखलाया कंगाल पाकिस्तान

Advertisment

1 हफ्ते में कहां जाएंगे सोने और चांदी के भाव



इंडिया निवेश के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन के मुताबिक सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने और चांदी की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है. उनका कहना है कि वैश्विक मंदी, अमेरिका-चीन में ट्रेड वॉर और अमेरिका में 10 साल के बॉन्ड यील्ड में 4.03 फीसदी की गिरावट की वजह से बुलियन में तेजी देखने को मिल रही है. उनका कहना है कि सोने और चांदी में गिरावट पर खरीदारी से अच्छा मुनाफा बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स विभाग ने शुरू की बड़ी सुविधा, कुछ ही मिनट में फाइल कर लेंगे ITR

Advertisment

अगले 1 हफ्ते तक की बात करें तो सोना अक्टूबर वायदा में 36,400-36,500 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 38,000 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सोने में 36,000 रुपये के नीचे स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. चांदी में 41,500 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 43,200 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी में 40,900 रुपये के आस-पास स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करने का समय करीब, पासवर्ड भूल गए हैं तो इन तरीकों से करें Reset

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक 1 हफ्ते में सोना अक्टूबर वायदा का भाव 37,200 रुपये के स्तर तक जा सकता है. सोने में 36,500 रुपये के भाव पर खरीदारी करनी चाहिए और स्टॉपलॉस 36,200 रुपये लगाना चाहिए. वहीं चांदी भी एक हफ्ते में 43,500 रुपये के स्तर तक जा सकती है. ट्रेडर चांदी सितंबर वायदा में 41,900 रुपये के भाव पर खरीदारी करें और 41,400 रुपये का स्टॉपलॉस लगाएं.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) देरी से भरने पर कितना लगेगा जुर्माना, जानें यहां

मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट कुमार जैन के मुताबिक जियो पॉलिटिकल टेंशन, शेयर बाजार में गिरावट और जम्मू-कश्मीर में तनाव की वजह से सोने और चांदी की कीमतों में तेजी जारी रह सकती है. उनका कहना है कि 1 हफ्ते में हाजिर बाजार में सोने का भाव उछलकर 38 हजार रुपये (3 फीसदी GST बगैर) तक जा सकता है, यानि 1 हफ्ते में हाजिर बाजार में सोने में 1,500-2,000 रुपये की तेजी देखने को मिल सकती है.

सोमवार को मुंबई हाजिर बाजार में सोने का भाव 36,100 रुपये दर्ज किया गया. उनका कहना है कि 1 हफ्ते में चांदी का भाव 42 हजार रुपये के स्तर तक जा सकता है, यानि मौजूदा भाव से चांदी में 1 हजार रुपये की तेजी दर्ज की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 20 रुपये में पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खोलें सेविंग अकाउंट, मिलती हैं ये सुविधाएं

खन्ना ज्वैलर्स, करोलबाग, दिल्ली के प्रमुख विजय खन्ना के मुताबिक अगले एक हफ्ते में दिल्ली हाजिर बाजार में सोने का भाव उछलकर 38 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक जा सकता है.

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)

Gold Silver Price Outlook Gold Silver Price Today MCX gold price Spot Gold Weekly Gold-Silver Outlook
Advertisment
Advertisment