Advertisment

GST काउंसिल की 54वीं बैठक में लिए गए ये अहम फैसले, कैंसर की दवाओं समेत ये चीजें होंगी सस्ती

GST Council Meeting: सोमवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में आम आदमी को राहत देने वाले कई फैसले लिए गए. जिसमें कैंसर की सस्ता दवाओं समेत नकमीन की कीमतों में कटौती तक शामिल है.

author-image
Suhel Khan
New Update
GST Council Meeting

GST Council Meeting: सोमवार को जीएसटी काउंसिल की 54वीं बैठक हुई. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. जिससे आम आदमी की जेब पर असर पड़ना लाजिमी है. इस बार हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में  कैंसर की दवाओं पर जीएसटी दर को 12 फ़ीसदी से घटाकर 5 फ़ीसदी करने का निर्यण लिया गया है. इस निर्णय के बाद कैंसर की दवाईयां सस्ती हो जाएंगे. इस बैठक में नमकीन पर टैक्‍स घटाना और मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी में कमी पर विचार करने के लिए समिति का गठन करने का निर्णय लिया गया है. सैयद आमिर हुसैन की इस रिपोर्ट में बैठक के अहम फैसलों के बारे में जानते हैं.

Advertisment

सस्ती होंगी कैंसर की दवाएं

जीएसटी काउंसिल की 54वीं बैठक में कैंसर की दवाओं पर जीएसटी को 12 फीसदी से घटाकर 5 प्रतिशत करने का ऐलान किया गया है. इस  दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार का लक्ष्य कैंसर के इलाज को और अधिक किफायती बनाना है.  उन्होंने जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद कहा कि, 'कैंसर की दवाओं पर जीएसटी दरें कम की जा रही हैं. कैंसर के इलाज की लागत को और कम करने के लिए इसे 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: दूर्गा पूजा से पहले बांग्लादेशी सरकार ने लिया यह फैसला, पश्चिम बंगाल में होगा असर

नमकीन और स्‍नैक्‍स होंगे सस्‍ते

जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में कुछ खास तरह के नमकीन पर जीएसटी को 18 फीसदी से घटाकर 12 प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया है. काउंसिल के इस फैसले का बाद नमकीन की कीमतों में भी कटौती होगी. 

इंश्‍योरेंस प्रीमियम पर समिति का होगा गठन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी में कमी के मुद्दे पर विचार किया जाएगा.  इसके लिए एक नई सरकारी समिति का गठन किया जाएगा. ये समिति अपनी रिपोर्ट अक्टूबर के अंत तक सौंपेगी.

ये भी पढ़ें: Kolkata: सुप्रीम कोर्ट के आदेश को डॉक्टरों ने किया दरकिनार, काम पर लौटने की जगह कर रहे हैं प्रदर्शन

विदेशी एयरलाइंस को भी मिली राहत

Advertisment

सोमवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में विदेशी एयरलाइंस कंपनियों की ओर से सेवाओं के आयात को जीएसटी से मुक्त रखने का फैसला लिया गया है. जो विदेशी एयरलाइंस कंपनियों के लिए बड़ी राहत की बात है.

ये भी पढ़ें: Bahraich Wolf Attack: पिंजरे में फंसा एक और आदमखोर भेड़िया, 10 लोगों को बना चुका है शिकार

धार्मिक यात्राओं के लिए सस्ती होगी हेलिकॉप्टर सेवा

वहीं जीएसटी काउंसि ने धार्मिक यात्राओं के लिए हेलिकॉप्टर सेवाओं के परिचालन पर टैक्‍स में कटौती की है. काउंसिल ने इसे घटाकर पांच फीसदी करने का फैसला किया है. उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल के मुताबिक, केदारनाथ, बद्रीनाथ, वैष्णोदेवी मंदिर जैसी धार्मिक यात्राओं पर श्रद्धालुओं को ले जाने वाली हेलिकॉप्टर सेवाओं पर टैक्‍स को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है.

gst council nirmala-sitharaman Business News GST Goods and service tax
Advertisment