Advertisment

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान महज आधे घंटे में बिक गया 100 किलो सोना, चांदी बिकी 600 किलो

मेहता ने बताया कि पिछले साल की मुहूर्त ट्रेडिंग के मुकाबले सोने और चांदी में हालांकि काफी ऊंचे भाव पर सौदे हुए

Advertisment
author-image
Sushil Kumar
New Update
Gold Rate: सोना 328 रुपये बढ़कर 39,028 रुपये प्रति 10 ग्राम, चांदी का भाव 748 रुपये चढ़ा

सोना( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

Advertisment

देश के सर्राफा बाजार में दिवाली के एक दिन बाद नए साल की मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान हुए सौदों में महज आधे घंटे में 100 किलो सोना बिका, जबकि चांदी की बिक्री 600 किलो हुई. हर साल की तरह मुहूर्त ट्रेडिंग के इस विशेष सत्र का आयोजन इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) द्वारा किया गया था. आईबीजेए के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने बताया कि करीब आधे घंटे चली मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान 100 किलो सोना और 600 किलो चांदी के सौदे हुए. आईबीजेए के मुताबिक, सोने-चांदी की खरीदारी का त्योहार धनतेरस पर इस साल देशभर में करीब 30 टन सोने की लिवाली रही, जबकि पिछले साल धनतेरस पर करीब 40 टन सोना बिका था.

Advertisment

यह भी पढ़ें- NSA अजित डोभाल ने कश्मीर मुद्दे पर यूरोपीय सांसद को दी जानकारी, कहा- इसलिए जरूरी था Article 370 का खात्मा

मेहता ने बताया कि पिछले साल की मुहूर्त ट्रेडिंग के मुकाबले सोने और चांदी में हालांकि काफी ऊंचे भाव पर सौदे हुए, लेकिन बीते कारोबारी सत्र में धनतेरस पर सोने का जो भाव था, उससे कम भाव पर सौदे हुए, जबकि चांदी में ऊंचे भाव पर सौदे हुए. एसोसिएशन से मिली जानकारी के अनुसार, मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान 24 कैरेट का सोना 38,666 रुपये प्रति 10 ग्राम (बिना जीएसटी) बिका, जबकि धनतेरस पर 25 नवंबर को 24 कैरट सोने का भाव 38,725 रुपये प्रति 10 ग्राम था. गौरतलब है कि सोने पर तीन फीसदी जीएसटी लगता है.

यह भी पढ़ें- तमिलनाडु: बोरवेल में फंसे दो साल के बच्चे को जल्द निकाला जाएगा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Advertisment

हालांकि चांदी में 46,751 रुपये प्रति किलो पर सौदे हुए जबकि धनतेरस पर चांदी का भाव 46,775 रुपये प्रति किलो था. वहीं, 22 कैरट शुद्धता का सोना 38,511 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव बिका जबकि धनतेरस के दिन 22 कैरट सोने का दाम 38,570 रुपये प्रति 10 ग्राम था. मुहूर्त ट्रेडिंग 11.56 में शुरू हुई और 12.28 बजे तक चली. इस दौरान मुंबई के झावेरी बाजार स्थित आईबीजेए के दफ्तर में एसोसिएशन के सदस्य मुहूर्त सौदे के लिए जुटे थे.

यह भी पढ़ें- INX media case: पी चिदंबरम की तबीयत बिगड़ी, ED ने AIIMS में कराया भर्ती 

मेहता ने बताया, "इस आधे घंटे कारोबार के दौरान 100 किलो सोना बिका जबकि 600 किलो चांदी के सौदे हुए. दिवाली के अगले दिन हिंदू नव वर्ष का आरंभ होता है जब कारोबारी नए साल की अपनी नई खाता-बही की शुरुआत करते हैं. दिवाली के बाद बलिप्रतिपदा का अवकाश होने के कारण सोमवार को देश के शेयर बाजार और कमोडिटी वायदा बाजार में कारोबार बंद है. गुजरात और मध्यप्रदेश समेत देश के कुछ हिस्सों में नए साल के पहले दिन होने के कारण छुट्टियां मनाई जा रही है.

Advertisment

silver muharat trading diwali Bombay Stock exchange Gold
Advertisment
Advertisment