Advertisment

जानें कैसे एक स्कूल टीचर ने खड़ी कर दी हजारों करोड़ की कंपनी

मौजूदा समय में बायजू रवींद्रन ( Byju Raveendran) की कंपनी का वैल्युएशन 6 बिलियन डॉलर (4,13,07,30,00,00 यानी 41 अरब रुपये) है.

author-image
Dhirendra Kumar
New Update
जानें कैसे एक स्कूल टीचर ने खड़ी कर दी हजारों करोड़ की कंपनी

बायजू रवींद्रन ( Byju Raveendran) - फाइल फोटो

बायजू रवींद्रन ( Byju Raveendran) ने भारतीय शिक्षा पद्धति को नया आयाम दे दिया है. स्कूल टीचर से अरबपति बनने के सफर में रवींद्रन ने कई कीर्तिमान बनाए हैं. मौजूदा समय में रवींद्रन की कंपनी का वैल्युएशन 6 बिलियन डॉलर (4,13,07,30,00,00 यानी 41 अरब रुपये) है. उनकी कंपनी के ऐप ने उनकी लोकप्रियता में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: ब्रांडेड दालों पर 5 फीसदी GST हटे, ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन ने की मांग

2015 में लॉन्च किया था BYJU's

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रवींद्रन (Raveendran) की कंपनी थिंक एंड लर्न ने जुलाई 2019 में 150 मिलियन डॉलर का फंड इकट्ठा किया था. मौजूदा समय में कंपनी में रवींद्रन की हिस्सेदारी 21 फीसदी से ज्यादा है. 2015 में रवींद्रन ने ऑनलाइन लर्निंग ऐप बायजू ( BYJU's) शुरू किया था.

यह भी पढ़ें: 1 अगस्त से सस्ती इलेक्ट्रिक कार और बाइक खरीदने का मौका, जानें कितना होगा फायदा

Advertisment

दुनियाभर में BYJU's के करीब 3.5 करोड़ यूजर हैं, इसके अलावा 24 लाख पेड सब्सक्राइबर भी हैं. बायजू फिलहाल ऑनलाइन लर्निंग सेगमेंट में काफी तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में इसका राजस्व दोगुना से ज्यादा होने की संभावना है. मार्च 2020 तक बायजू का राजस्व 3 हजार करोड़ रुपये (435 मिलियन) तक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 30 July: सोने-चांदी की कीमतों में मजबूती, खरीदें या बेचें, जानें एक्सपर्ट की राय

दक्षिण भारत के तटवर्ती गांव में शिक्षक दंपति के घर रवींद्रन का जन्म हुआ था. रवींद्रन ने इंजीनिएरिंग की पढ़ाई की है. बाद में रवींद्रन ने एग्जान की तैयार कर रहे छात्रों को पढ़ाना शुरू किया. उनके पढ़ाने की शैली इतनी प्रसिद्ध हुई कि उनके स्टूडेंट की संख्या में भारी बढ़ोतरी हो गई. एक समय ऐसा भी आया कि जब उन्होंने स्टेडियम में हजारों छात्रों को भी पढ़ाया. रवींद्रन एक समय बाद सेलिब्रेटी अध्यापक बन गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 37 वर्षीय रवींद्रन ने लर्निंग ऐप बायजू ( BYJU's) में एनिमेशन के जरिए बच्चों को मैथ और अंग्रेजी पढ़ाई है.

Advertisment

latest-news Billionaire entrepreneur business news in hindi Think & Learn Byju’s app headlines Byju Raveendran
Advertisment
Advertisment