Advertisment

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन से खुदरा कारोबार को 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान, CAIT का बड़ा बयान

Coronavirus (Covid-19): CAIT ने बयान में यह भी कहा कि पिछले सप्ताह सोमवार को प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद से मात्र लगभग पांच प्रतिशत कारोबार ही शुरू हो सका और आठ प्रतिशत श्रमशक्ति ही काम पर लौट पाया.

author-image
Dhirendra Kumar
New Update
Rupee Market

Covid-19: खुदरा कारोबार को लगभग 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान( Photo Credit : IANS)

Coronavirus (Covid-19): कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation Of All India Traders-CAIT) ने कहा है कि पिछले 60 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown 4.0) के दौरान भारत के खुदरा कारोबार को लगभग 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. कारोबारियों की इस संस्था ने एक बयान में यह भी कहा कि पिछले सप्ताह सोमवार को प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद से मात्र लगभग पांच प्रतिशत कारोबार ही शुरू हो सका और आठ प्रतिशत श्रमशक्ति ही काम पर लौट पाया.

Advertisment

यह भी पढ़ें: ITC के शेयरहोल्डर्स के लिए बड़ी खबर, सनराइज फूड्स को खरीदेगी कंपनी 

केंद्र और राज्य सरकारों को भी जीएसटी के रूप में लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

सीएआईटी ने बयान में आगे कहा गया है कि व्यापार में नुकसान के कारण केंद्र और राज्य सरकारों को भी जीएसटी के रूप में लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. बयान में कहा गया है कि देशभर के कारोबारी गंभीर वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं और सरकार की तरफ से किसी नीतिगत समर्थन के बगैर वे अपने कारोबार के भविष्य को लेकर चिंतित हैं. बयान में आगे कहा गया है कि लगभग पांच लाख बाहर के कारोबारी दिल्ली के थोक बाजारों में सामान खरीदने आते थे, लेकिन परिवहन का साधन बंद होने के कारण दिल्ली के थोक बाजार बीरान हैं.

यह भी पढ़ें: Eid-Ul-Fitr 2020: ईद के मौके पर आज शेयर बाजार, कमोडिटी और करेंसी में नहीं होगा कारोबार

Advertisment

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े एक लाख 31 हजार 867 पहुंच गए हैं जबकि 3867 लोगों अपनी जान गंवा चुके हैं. संक्रमितों के आंकड़े हर रोज बढ़ रहे हैं. इस बीच कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) के अलग-अलग चरणों में लगभग दो महीने बंद रहने के बाद देश भर में हवाई सफर (Flights) आज से शुरू हो गया है. (इनपुट आईएएनएस)

Coronavirus Lockdown 4.0 covid-19 Retail Business Retail Coronavirus Epidemic CAIT coronavirus Lockdown 4.0
Advertisment
Advertisment