Advertisment

Cryptocurrency पर संकट के बादल, आरबीआई ने कहा लगना चाहिए प्रतिबंध

Cryptocurrency Latest News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टो पर बैन लगाने की बात को लिखित रूप में दिया है. लोकसभा में थोल थिरूमावलवन के प्रश्न के जवाब के रूप में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये बात कही. 

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Cryptocurrency Latest News

Cryptocurrency Latest News( Photo Credit : Social Media)

Cryptocurrency Latest News: सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टोकरेंसी पर बड़ा बायन दिया है. वित्त मंत्री के इस बयान से क्रिप्टोकरेंसी पर संकट के बादल छा गए हैं. दरअसल वित्त मंत्री ने आज लोकसभा में कहा है कि केंद्रीय बैंक आरबीआई ने क्रिप्टोकरेंसी के दुष्प्रभावों के मध्यनजर क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने की सिफारिश की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टो पर बैन लगाने की बात को लिखित रूप में दिया है. लोकसभा में थोल थिरूमावलवन के प्रश्न के जवाब के रूप में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये बात कही. 

Advertisment

क्रिप्टो के दुष्प्रभावों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने चिंता व्यक्त की

वित्त मंत्री से सवाल किया गया था कि क्या सरकार ने भारतीय अर्थव्यवस्था में क्रिप्टोकरेंसी के दु्ष्प्रभावों को देखते हुए अपनी चिंता व्यक्त की है और क्या भारत सरकार इसके संबंध में कोई कानून लाने के विचार में है.

ये भी पढ़ेंः अब अस्पताल में इलाज करवाना भी महंगा, आज से जीएसटी का बढ़ा बोझ

इस प्रश्न के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि क्रिप्टो के प्रतिकूल प्रभावों के मध्यनजर केंद्रीय बैंक ने इसके प्रतिबंध को लेकर सिफारिश की है. आरबीआई का साफ कहना है कि क्रिप्टो कोई मु्द्रा नहीं है. मुद्रा को केंद्रीय बैंक आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है. जबकि क्रिप्टो को आरबीआई जारी नहीं करता.

Advertisment

क्रिप्टो पर किसी भी तरह के बैन के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत

वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने कहा कि  क्रिपटोकरेंसी का मूल्य पूरी तरह से अटकलों एवं उच्च रिटर्न की उम्मीदों पर निर्भर करता है. इसलिए  देश की मौद्रिक और राजकोषीय स्थिरता पर इसका अस्थिर प्रभाव होगा. वित्त मंत्री ने कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी पर किसी भी तरह के बैन को लेकर अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलिया की 3 शीर्ष रिटेल चेन पर आरोप के बाद जांच शुरू, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में दिया बयान
  • आरबीआई ने क्रिप्टोकरेंसी के प्रतिकूल प्रभावों को लेकर चिंतित
Cryptocurrencies Latest News Cryptocurrencies News RBI On Cryptocurrencies Cryptocurrency Price Cryptocurrency Market cryptocurrencies banned in india
Advertisment
Advertisment