Advertisment

Facebook: 6 माह के भीतर Meta ने किया 26 हजार नौकरियों को खत्म, कितना होगा बदलाव?

Facebook-parent Meta fires 10,000 more employees in fresh round of layoffs : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने 10 हजार नई छंटनी की घोषणा की है. इसके अलावा वो उन 5 हजार नौकरियों को देने की योजना को भी रद्द कर दिया है, जिसमें उसने नई नौकरियां देने की बात कही थी. फेसबुक इस तरह से 15 हजार नौकरियां कम हो रही हैं.

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Meta

Meta( Photo Credit : File)

Facebook-parent Meta fires 10,000 more employees in fresh round of layoffs : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने 10 हजार नई छंटनी की घोषणा की है. इसके अलावा वो उन 5 हजार नौकरियों को देने की योजना को भी रद्द कर दिया है, जिसमें उसने नई नौकरियां देने की बात कही थी. फेसबुक इस तरह से 15 हजार नौकरियां कम हो रही हैं. बता दें कि कुछ माह पहले फेसबुक ने 11 हजार कर्मचारियों को नौकरियों से निकाल दिया था. कुल मिलाकर फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा से अब तक 26 हजार नौकरियां कम हो चुकी हैं.

Advertisment

नवंबर के बाद फिर से छंटनी की योजना बनाई

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने नवंबर महीने में 11 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था. आर्थिक मंदी की आशंका के बीच फेसबुक पहली ऐसी बड़ी कंपनी है, जिसने दूसरे दौर की छंटनी का ऐलान कर दिया है. कंपनी ने इसके पीछे रीस्ट्रक्चरिंग की बात कही है, जिससे उसके प्रॉफिट में बढ़ोतरी होगी और परिचालन खर्च पर लगाम लगाई जा सकेगी. 

ये भी पढ़ें : काला सागर के ऊपर रूसी जेट से टकराया अमेरिकी निगरानी ड्रोन

कंपनी के शेयरों में आई तेजी

फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी अपने कर्मचारियों की संख्या को कम कर रही है. उनकी इसघोषणा के बाद मेटा के शेयरों में 6 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. क्योंकि कंपनी के इस कदम से परिचालन के लागत पर कंपनी का खर्च कम होगा. जिसके बाद कंपनी के प्रॉफिट में बढ़ोतरी होगी. ये छंटनी अप्रैल के आखिर तक की जाएगी, जिसे मई के मध्य तक अंजाम दिया जाएगा. इस तरह की छंटनी की योजना पर अन्य वैश्विक कंपनियां भी काम कर सकती हैं.

HIGHLIGHTS

  • फेसबुक की पैरेंट कंपनी का बड़ा ऐलान
  • 10 हजार नई छंटनी का किया फैसला
  • 5 हजार नौकरियां देने की योजना भी की रद्द
meta Meta fires 10000 more employees नौकरियों पर संकट मेटा layoffs in Meta फेसबुक Facebook
Advertisment
Advertisment