Advertisment

गौतम अडानी बनेंगे सीमेंट के बादशाह, अब ACC और Ambuja Cements का टेकऑवर

Gautam Adani acquired a controlling stake in Holcim: अडानी ग्रुप अबुंजा और एससी सीमेंट का टेकऑवर करने जा रहे हैं. इस डील के बाद से गौतम अडानी (Gautam Adani) देश में सीमेंट के दूसरे बड़े कारोबारी बन जाएंगे.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Gautam Adani acquired a controlling stake in Holcim

Gautam Adani acquired a controlling stake in Holcim( Photo Credit : NewsNation)

Gautam Adani acquired a controlling stake in Holcim: सफलता की बुलंदियों को लगातार छू रहे गौतम अडानी (Gautam Adani) अब सीमेंट के भी बड़े कारोबारी बनने जा रहे हैं. अडानी ग्रुप अबुंजा और एससी सीमेंट का टेकऑवर करने जा रहे हैं. इस डील के बाद से गौतम अडानी (Gautam Adani) देश में सीमेंट के दूसरे बड़े कारोबारी बन जाएंगे. एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) ने ट्वीटर हैंडल के जरिए इस डील की जानकारी साझा की. अडानी ग्रुप की सीमेंट कंपनियों के साथ ये डील 10.5 अरब डॉलर में हुई है. इस टेकऑवर को देश के इंफ्रा और मटेरियल्स स्पेस में सबसे बड़ा समझौता माना जा रहा है. बता दें इस डील के लिए ही गौतम अडानी (Gautam Adani) पिछले हफ्ते अबुधाबी और लंदन पहुंचे थे.

Advertisment

ट्वीट कर दी जानकारी 

सोशल मीडिया हैंडल ट्वीटर पर अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने लिखा कि 'भारत की कहानी में हमारा विश्वास अडिग है। भारत में होलसिम की सीमेंट कंपनियों को हमारी ग्रीन एनर्जी और लॉजिस्टिक्स के साथ मिलाने से ये हमें दुनिया की सबसे ग्रीनेस्ट सीमेंट कंपनी बना देगी।'

यह भी पढ़ेंः टूरिज्म के जरिए ग्रामीणों के लिए कमाई के खुलेंगे नए रास्ते, योगी सरकार करेगी मदद

Advertisment

दरअसल होलसिम कंपनी (Holcim) को ACC और अंबुजा सीमेंट का मालिकाना प्राप्त है. यह स्विट्जरलैंड की बिल्डिंग मटेरियल कंपनी है. बता दें एसीसी सीमेंट की शुरुआत 1936 को मुंबई से की गई थी. वहीं साल 1983 में अंबुजा सीमेंट की स्थापना नरोत्तम सेखसरिया और सुरेश नियोतिया ने की थी.

अडानी के नाम से बिकेगा सीमेंट

इस डील के बाद से दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होलसिम अपना कारोबार भारत से समेट लेगी. वहीं इसका मालिकाना हक गौतम अडानी (Gautam Adani) के नाम हो जाएगा. इस पर होल्सिम कंपनी के सीईओ जेनिस ने भी अपनी खुशी जाहिक की है. होल्सिम लिमिटेड के सीईओ जॉन जेनिश (Jan Jenisch) ने कहा, 'मुझे खुशी है कि अडानी ग्रुप ग्रोथ के नेक्सट एरा को लीड करने के लिए भारत में हमारे कारोबार का अधिग्रहण कर रहा है'

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 10.5 अरब डॉलर के समझौते का हुआ करार
  • भारत के दूसरे सबसे बड़े सीमेंट कारोबारी बनेंगे अडानी
Gautam Adani New Deal Acc And Ambuja Cements gautam adani latest news Jan Jenisch Gautam adani Cement Deal holcim
Advertisment
Advertisment