Advertisment

खुदरा महंगाई दर में कमी शहरी के मुकाबले ग्रामीणों को राहत

WPI Inflation Latest News: शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में खुदरा महंगाई दर घटने से राहत रही. आंकड़ो के मुताबिक मई में खुदरा मंहगाई दर 7.04 दर्ज की गई है. जबकि इससे पहले अप्रैल में खुदरा मंहगाई दर 7.79 फीसदी दर्ज की गई थी.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
WPI Inflation Latest News

WPI Inflation Latest News( Photo Credit : NewsNation)

WPI Inflation Latest News: थोक महंगाई को लेकर मई महीने के ताजा आंकड़े सामने आए हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीत महीने मई में थोक महंगाई तीन दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर रही वहीं खुदरा महंगाई में कुछ राहत रही है. शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में खुदरा महंगाई दर घटने से राहत रही.  थोक महंगाई दर इस साल मई में 15.88 फीसदी दर्ज की गई है. पिछले सालों की बात करें तो थोक महंगाई दर नवंबर 2021 में 14.87 फीसदी का आंकड़ा छू चुकी थी जबकि इस साल फरवरी 2022 में थोक महंगाई दर गिर कर 13.11 फीसदी पर लुढ़क गई थी.

Advertisment

अप्रैल में इसमे उछाल के बाद यह 15.08 का आंकड़े पर पहुंची. जिसके बाद एक बार फिर थोक महंगाई दर में मई महीने में इजाफा दर्ज किया गया है. खुदरा मंहगाई को लेकर ताजे आंकड़े इसी हफ्ते सोमवार को पेश हुए हैं. आंकड़ो के मुताबिक मई में खुदरा मंहगाई दर 7.04 दर्ज की गई है. जबकि इससे पहले अप्रैल में खुदरा मंहगाई दर 7.79 फीसदी दर्ज की गई थी. यह 8 सालों के उच्चतम स्तर पर रही थी. 

ये भी पढ़ेंः लंबा इंतजार हुआ खत्म! 5G स्पेक्ट्रम नीलामी को आज मिल गई हरी झंडी

शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में मिली महंगाई से राहत

सरकार द्वारा पेश ताजा आंकड़े बताते हैं कि महंगाई से इस बार शहरी लोगों की अपेक्षा ग्रामीणों को राहत मिली है. पिछेल साल मई 2021 खुदरा महंगाई दर 6.30 फीसदी दर्ज की गई थी. वहीं आरबीआई ने इंफ्लेशन रेट का लक्ष्य 2 से 6 फीसदी के स्तर पर रखा है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बीते महीने मई में थोक महंगाई तीन दशकों में उच्चतम स्तर पर
  • खुदरा महंगाई दर घटने से शहरों की अपेक्षा ग्रामीणों को ज्यादा राहत
Wholesale Price retail inflation news WPI Inflation Data Wholesale inflation Wholesale Price Index Inflation
Advertisment
Advertisment