logo-image
लोकसभा चुनाव

Share Market: शेयर बाजार में IT, PHARMA के शेयर चमके, पीएसयू कंपनियों में गिरावट

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिला है. आपको बता दे कि सेंसेक्स सुबह सवा नौ बजे खुला. उस वक्त ये 71722.31 को पर चल रहा था.

Updated on: 12 Feb 2024, 09:36 PM

नई दिल्ली :

Share Market: शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट जहां हर दिन कोई लाखपति बनता है. फरवरी के महीने का पहला हफ्ता जारी है. इस हफ्ते के पहले बिजनेस दिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने मिली है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 500 अंको के साथ टूटकर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 150 अंकों के साथ टूटकर बंद हुआ. इस कारोबारी दिन देखा गया है कि पीएयू सेक्टर के स्टॉक में भी भारी गिरावट दर्ज की है. इसमें कोल इंडिया, एनटीपीसी जैसे कंपनियों के कई शेयरों में गिरावट देखी गई है. 

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिला है. आपको बता दे कि सेंसेक्स सुबह सवा नौ बजे खुला. उस वक्त ये 71722.31 को पर चल रहा था लेकिन देखा गया कि दिनभर ये रेड मार्क पर चलता रहा. इसमें देखा गया कि ये 71756 के साथ सबसे अधिक लेवल तक पहुंच गया. वहीं ये गिरावट के टाइम 70922.57 के निचले स्तर पर पहुंच गया. दिन का कारोबार खत्म होने के टाइम ये 0.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ 523 अंक गिरकर 71072 के स्तर पर बंद हुआ. 

सेंसेक्स और निफ्टी टूटी

कुछ ऐसा ही हाल एनएसई के साथ ही हुआ. इसमें भी कई बार उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिलता रहा. निफ्टी दिन के कारोबार के वक्त ये 21800 के साथ शुरू हुआ. लेकिन बाजार बंद होने के वक्त ये 0.76 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21616 पर बंद हुआ. इस दौरान इसमें 166 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान देखा गया कि सिर्फ आईटी सेक्टर और फार्मा सेक्टर के ही स्टॉकों ने बढ़ोतरी दर्ज कर पाई. इन कंपनियों के शेयरो के अलावा सभी कंपनियों के शेयर जबरदस्त तरीके से गिरे हैं.

इन शेयरों में गिरावट

आपको बता दें कि शेयर बाजार दिनभर गिरावट देखने को मिला. इसमें एफएमसीजी सेक्टर, पीएसयू कैपिटल गुड्स मेटल, पावर,ऑयल और गैस, रियल्टी सेक्टर के कंपनियों के शेयर शामिल हैं. पिछले कुछ दिनों से देखा जा रहा था कि पीएसयू कंपनी के शेयर जबरदस्त उछाल मार रहे थे. लेकिन आज के दिन पीएसयू कंपनियों के शेयर बुरी तरह से पीट गए. इसमें एनएचपीसी लिमिटेड जिसके शेयर 15.81 प्रतिशत, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन के शेयर जो 13.47 प्रतिशत तक टूटे, रेल विकास निगम लिमिटेड जिसके शेयर 11.34 प्रतिशत, एनबीसीसी इंडिया लिमिटेड के शेयर 9.97 प्रतिशत वहीं ऑयल लिमिटेड के स्टॉक 9.45 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की है.