Advertisment

जेफ बेजोस ने एक दिन में गंवाए 1.25 लाख करोड़, अमीरों की सूची में अब इस स्थान पर आए अमेजन के संस्थापक

Jeff Bezos Net Worth: दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल जेफ बेजोस को शुक्रवार को 15 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा. इसके बाद उनकी संपत्ति 191 बिलियन डॉलर हो गई.

author-image
Suhel Khan
New Update
Jeff Bezos

Jeff Bezos Net Worth: दुनियाभर के बाजारों में इनदिनों उथट-पुथल मची हुई है. भारतीय बाजार ही नहीं बल्कि अमेरिकी बाजार में भी गिरावट देखने को मिल रही है. इस बीच शुक्रवार को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक जेफ बेजोस को 15 बिलियन डॉलर (करीब 1.25 लाख करोड़) का नुकसान हुआ. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जेफ बेजोस की नेटवर्थ में सिर्फ एक ही दिन में 15.2 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ कम होकर 191 बिलियन डॉलर पर आ गई.

Advertisment

अभी भी दुनिया के अमीरों में दूसरे नंबर हैं बेजोस

एक दिन में 15 बिलियन से ज्यादा गंवाने के बार भी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं. फोर्ब्स की रियलटाइम बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक, शुक्रवार (2 अगस्त) को जेफ बेजोस की संपत्ति में 15 बिलियन डॉलर की गिरावट हुई. इसके बाद उनकी वह 187.1 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना के तहत महंगे अस्पतालों में भी होगा इलाज, सरकार ने उठाया बड़ा कदम!

Advertisment

जानें कैसे कम हुई बेजोस की संपत्ति

बता दें कि जेफ बेजोस की संपत्ति में ये गिरावट शुक्रवार को उनकी कंपनी अमेजन के शेयरों के गिरने की वजह से हुई है. बीते दिन अमेजन के शेयरों की कीमत में 8.8 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज की गई. इस भारी-भरकम गिरावट का असर अमेजन के मार्केट कैप पर भी पड़ा है. शुक्रवार को अमेजन के मार्केट कैप में 134 बिलियन डॉलर यानी 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की गिरावट आई है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में कुदरत का कहर, बादल फटने से आई बाढ़, 6 लोगों की मौत, 53 लापता

Advertisment

बेजोस को पहले भी हो चुका है नुकसान

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब जेफ बेजोस की संपत्ति में एक ही दिन में इतनी गिरावट हुई हो. एक बार उनकी संपत्ति में एक ही दिन में 36 बिलियन की गिरावट दर्ज की गई थी. ये घटना साल 2019 में उनके तलाक की घोषणा के बाद हुई थी, जबकि अप्रैल 2022 में अमेजन के शेयरों में 14 प्रतिशत की गिरावट हुई थी. जिससे जेफ बेजोस को भारी नुकसान उठाना पड़ा था.

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: जिरीबाम में फिर भड़की हिंसा, मैतेई-हमार समुदाय में शांति समझौते के बाद चलीं गोलियां

Advertisment

इन अरबपतियों की संपत्ति में भी आई गिरावट

शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में आई गिरावट से सिर्फ जेफ बेजोस  को ही नुकसान नहीं हुआ है, बल्कि टेक के शेयरों में हुई गिरावट के चलते दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सपंत्ति में भी भारी गिरावट हुई है. 2 अगस्त को दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की नेटवर्थ में 6.6 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई. जबकि लैरी एलिसन ने एक दिन में 4.4 बिलियन डॉलर गंवा दिए.

ये भी पढ़ें: 'जलवायु परिवर्तन के साथ पोषण एक बड़ी चुनौती', ICAE के सम्मेलन में बोले पीएम मोदी

Amazon Amazon Founder Jeff Bezos jeff bezos Business News Amazon founder
Advertisment
Advertisment