Advertisment

Petrol Diesel Price Today: आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, बिहार-यूपी में बदलाव, जानें अपडेट रेट

Petrol and Diesel Rate Today in India: गाड़ी की टंकी को फुल कराने से पहले पता कर लें कि आज आपके शहर में क्या दाम हैं. घर पर बैठे आपको पता चलेंगे पेट्रोल-डीजल का भाव

author-image
Mohit Saxena
New Update
Petrol Price 3 September

Petrol Diesel Price

Petrol Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 6 सितंबर के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट तय किए हैं. आपको बता दें कि देश भर में पेट्रोल-डीजल के भाव हर सुबह 6 बजे बदल जाते हैं. इसके तहत, आज कई राज्यों में पेट्रोल डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Rates) घट चुकी हैं. वहीं देश के कुछ राज्यों में आज पेट्रोल-डीजल महंगा हो चुका है. आइए हम आपको बताते हैं महानगरों में पेट्रोल डीजल के रेट क्या चल रहे हैं. 

Advertisment

देश के महानगरों में क्या हैं रेट (Petrol-Diesel Price)

दिल्ली में पेट्रोल के रेट 94.72 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच  गई है. 

मुंबई में पेट्रोल के दाम 103.44 रुपये है. वहीं डीजल के रेट 89.97 रुपये प्रति लीटर तक है.

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.95 रुपये है. वहीं डीजल के दाम कीमत 91.76 रुपये प्रति लीटर तक है. 

चेन्नई में पेट्रोल के दाम 100.75 रुपये है. वहीं डीजल के दाम 92.34 रुपये प्रति लीटर है.

बिहार में बदले रेट 

राज्य स्तर पर पेट्रोल-डीजल के रेट की बात की जा तो आज बिहार में पेट्रोल (Petrol Price in Bihar Today) 51 पैसे घटकर 107.09 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. वहीं डीजल (Diesel Price in Bihar) 48 पैसे घटकर 93.81 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. इसके अलावा, यूपी में पेट्रोल के रेट 14 पैसे घटकर 94.43 रुपये प्रति लीटर पहुंचे है. वहीं डीजल 16 पैसे घटकर 87.48 रुपये प्रति लीटर तक हैं.

ये  भी पढे़:  BJP Membership Campaign: तीन दिन में एक करोड़ लोगों ने ली भाजपा की सदस्यता, बीजेपी ने कहा- यह तो सिर्फ शुरुआत है

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव की वजह

Advertisment

पेट्रोल और डीजल के रेट कई वजहों से बढ़ते और घटते रहते हैं. इसमें बच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक स्तर पर  उतार-चढ़ाव. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये का एक्सचेंज रेट, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, फ्यूल डिमांड, रिफाइनिंग लागत आदि शामिल है. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ते हैं तो देश में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर असर पड़ता है. इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से लगाई एक्साइज ड्यूटी और अलग-अलग राज्य सरकार की ओर से लगाए जाने वाले वैल्यू-एडेड-टैक्स या वैट (VAT) को जोड़कर तेल  की कीमतें को तय किया जाता है. VAT की दरें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है. 

ऐसे पेट्रोल-डीजल के भाव जानें

आप घर बैठे SMS के जरिए पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel Rate Today in India) के रेट को जान सकते हैं. अगर आप इंडियन ऑयल के यूजर हैं तो RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एसएमएस भेजें. वहीं अगर BPCL के यूजन हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजें. वहीं, अगर HPCL के ग्राहक हैं तो आप HP Price लिखकर 9222201122 नंब पर भेजकर पेट्रोल और डीजल पर दाम को पता लगा सकते हैं.  

Petrol-Diesel Price newsnation Current Petrol Diesel Price Newsnationlatestnews Cheapest Petrol Diesel Price
Advertisment
Advertisment