Advertisment

Petrol Diesel Prices: बिहार और हरियाणा में महंगा हुआ तेल, चेक करें नई रेट लिस्ट

Petrol Diesel Prices: वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. पिछले 24 घंटे के भीतर कच्चे तेल की कीमतों में मामूली सा बदलाव दर्ज किया गया है. इस क्रम में ब्रेंट क्रूड का रेट गिरकर 75.46 डॉलर प्रति बैरल हो गया है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Petrol Diesel Prices

Petrol Diesel Prices( Photo Credit : फाइल पिक)

Petrol Diesel Prices: वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. पिछले 24 घंटे के भीतर कच्चे तेल की कीमतों में मामूली सा बदलाव दर्ज किया गया है. इस क्रम में ब्रेंट क्रूड का रेट गिरकर 75.46 डॉलर प्रति बैरल हो गया है, जबकि डब्यूटीआई का भाव टूटकर 69.45 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. कच्चे तेल की कीमतों में हुए इस फेरबदल का असर देश में पेट्रोल-डीजल के खुदरा मूल्यों पर देखने को मिला है. देश की सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए भाव वाली नई लिस्ट जारी कर दी है. जिसके बाद देश के अलग-अलग शहरों में तेल के भाव बढ़ते-घटते नजर आए हैं. वेस्ट बंगाल की राजधानी कोलकाता और तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई जैसे महानगरों में पेट्रोल और डीजल के खुदरा दामों में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला है. 

Advertisment

पेट्रोल-डीजल के रेट की नई लिस्ट जारी

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी पेट्रोल-डीजल के रेट की नई लिस्ट के अनुसार पटना में पेट्रोल और डीजल क्रमशः 53 पैसे और 50 पैसे चढ़े हैं, जिसके बाद दोनों 108.12 रुपए व 94.86 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहे हैं. दिल्ली से सटे हरियाणा में भी तेल के दाम बढ़े हैं. यहां गुरुग्राम में पेट्रोल 34 पैसे महंगा होकर 96.84 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल 33 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 89.72 रुपए प्रति लीटर पर सेल हो रहा है. 

देश के बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम आज

Advertisment
क्रम संख्या शहर पेट्रोल के दाम प्रति लीटर डीजल के दाम प्रति लीटर
1 दिल्ली 96.65 रुपये   89.82 रुपये 
2 मुंबई 106.31 रुपये 94.27 रुपये
3 चेन्नई 102.63 रुपये 94.24 रुपये
4 कोलकाता 106.03 रुपये  92.76 रुपये
5 गुरुग्राम 96.84 रुपये  89.72 रुपये
6 पटना 108.12 रुपये  94.86 रुपये 

Weather Update: दिल्ली-NCR में फिर बरसे बादल, पारा गिरने से ठंडक का एहसास

हर सुबह 6 बजे जारी होते हैं नए रेट

Advertisment

आपको बता दें की देश की सरकारी तेल कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे तेल ( Petrol Diesel Prices ) की ताजा कीमतों को लिस्ट जारी कर देती हैं. जिसके बाद देश भर में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में बदलाव नजर आता है. तेल की कीमतों में Excise Duty , डीलर कमीशन, VAT और दूसरी तरह के टैक्स जोड़ने के बाद मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है. यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल के दाम वास्तव में कच्चे तेल की कीमतों के मुकाबले कहीं ज्यादा नजर आते हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी
  •  24 घंटे के भीतर कच्चे तेल की कीमतों में मामूली सा बदलाव दर्ज किया गया
  • कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव का असर पेट्रोल-डीजल के खुदरा मूल्यों पर पड़ा
Petrol diesel prices reduced reduced today Petrol and Diesel Prices Petrol diesel prices increased Petr diesel prices Petrol Diesel Prices Update Petrol diesel prices today Petrol-Diesel Prices BREKING NEWS diesel prices increased petrol and diesel prices
Advertisment
Advertisment