Advertisment

Petrol Price Today: आज देश में कितने बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, यूपी में घटे तो मिजोरम में बढ़े रेट

Petrol-Diesel Prices Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज कच्चा तेल 73 डॉलर के पार पहुंच चुका है. ब्रेंट क्रूड 73.08 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है. वहीं WTI क्रूड 69.61 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
petrol diesel price 1st september

Petrol-Diesel Prices Today

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेज के दामों मो उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इस आधार पर देश भर में पेट्रोल-डीजल  की रेट तय किए जाते हैं. हालांकि लंबे समय से राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. आज के रेट के अनुसार, पेट्रोल और डीजल के दामों में किसी तरह का बदलाव नहीं देखने को मिला है. वहीं राज्य स्तर  पर कीमतों में थोड़ा बहुत बदलाव देखने को मिला है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किन इलाकों में क्या हैं पेट्रोल-डीजल के रेट. 

Advertisment

अंतराष्ट्रीय मार्केट में आज कच्चा तेल 73 डॉलर के पार है. ब्रेंट क्रूड 73.08 डॉलर प्रति बैरल तक है. वहीं WTI क्रूड 69.61 डॉलर प्रति बैरल करोबार किया है. देश की बात की जाए तो सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानि गुरुवार को भी सभी  महानगरों में पेट्रोल और डीजल के रेट तय किए हैं. 

नई दिल्ली में पेट्रोल के दाम 94.72 रुपये प्रति लीटर तक हैं. वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 104.21 रुपये हैं. कोलकाता में पेट्रोल के दाम 103.94 रुपये प्रति लीटर तक है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल के दाम 100.75 रुपये प्रति लीटर तक है.  

ये भी पढ़ें:  Kolkata Rape Murder Case: फिर एक बार छलका बेबस माता-पिता का दर्द, कहा- पुलिस ने किया था ये ऑफर

जानें राजधानी में डीजल के दाम 

देश की राजधानी नई दिल्ली में आज डीजल की कीमत 87.62 रुपये तक है. वहीं, मुंबई में डीजल के रेट 92.15 रुपये है. कोलकाता में डीजल की कीमत 90.76 रुपये तक है. चेन्नई में डीजल के रेट प्रति लीट 92.34 रुपये है. 

यूपी में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

उत्तर प्रदेश में आज यानि गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट आई. यहां पर 10 पैसे सस्ता हो गया. अधिकांश शहरों में पेट्रोल की कीमत 94 रुपये प्रति लीटर तक है. बीते सोमवार से राज्य में तेल के दाम में कमी देखने को मिली है. 

मिजोरम में बढ़े रेट

मिजोरम में पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव हुआ है. यहां पर पेट्रोल पर वैट 5.23 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत तक किया गया है. वहीं डीजल पर 16.36 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत तक कर दिया गया. इसके लिए नोट‍िफ‍िकेशन जारी क‍िया था. अतिरिक्त शुल्क बढ़ाने के बाद राजधानी आइजोल में पेट्रोल के मौजूदा दाम 99.24 रुपये प्रति लीटर तक है. वहीं डीजल 88.02 रुपये प्रति लीटर तक है. 

Advertisment

जानें आपके शहर के दाम

लखनऊ में पेट्रोल के दाम 94.50 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल के दाम 88.86 रुपये प्रति लीटर है. 

कानपुर में पेट्रोल के दाम 94.50 रुपये प्रति लीटर तक है. डीजल के दाम 88.86 रुपये प्रति लीटर है.

प्रयागराज में पेट्रोल के दाम 94.46 रुपये प्रति लीटर. वहीं डीजल के दाम 88.74 रुपये प्रति लीटर है.

मथुरा में पेट्रोल के दाम 94.08 रुपये प्रति लीटर है. वहीं डीजल के रेट 87.25 रुपये प्रति लीटर है. 

वाराणसी में पेट्रोल के दाम 95.05 रुपये लीटर तक है. वहीं डीजल के दाम 88.24 रुपये प्रति लीटर है. 

अयोध्या में पेट्रोल के दाम 94.28 रुपये प्रति लीटर है. डीजल के रेट 87.45 रुपये प्रति लीटर है. 

यहां चेक करें पेट्रोल-डीजल के रेट

भारत में पेट्रोल-डीजल के रेट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों तय होते हैं. भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय होते हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के रेट की जानकारी देती हैं.

आपक इसे SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. आपको बता दें कि राज्य स्तर पर लगने वाले अलग-अलग टैक्स के कारण पेट्रोल डीजल के रेट तय होते हैं. आप अपने फोन से SMS के जरिए रोज भारत के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को पता करत सकते हैं. एएसएस के लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होता होगा. आपके पास तुरंत रेट सामने आ जाएंगे. 

Petrol Price Today Check Petrol Price Today Diesel-Petrol Price Today newsnationlive Petrol Price Today Delhi Petrol Price Today News up petrol price today Newsnationlatestnews
Advertisment