Advertisment

थाली पर सीधा अटैक...तेल, सब्जी समेत कई चीजों के बढ़े दाम, फिलहाल नहीं मिलने वाली है राहत

तेल और सब्जियों के दाम इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
inflation in kitchen

फाइल फोटो( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

एक तरफ एनडीए सत्ता में फिर से लौट आई है तो दूसरी तरफ वापसी के साथ महंगाई की मार देखने मिलने लगी है. सरकार बनने से पहले दूध महंगा हुआ और फिर टोल के दाम बढ़े. दूध की कीमत ने पहले से ही रसोई पर बोझ डाला हुआ था और अब तेल, प्याज और टमाटर की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है. सरसों का तेल हो या सोयाबीन, सभी के दाम एक महीने के अंदर 15 फीसदी तक बढ़ गए हैं, जिसका सीधा असर रसोई पर पड़ा है.

Advertisment

महंगाई डायन खाए जात है

अब तो आलम यह हो गया है कि हमें फ्राई दाल, पराठा, पूड़ी और सलाद खाने से पहले सोचना पड़ेगा है क्योंकि तेल, टमाटर और प्याज के दाम इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि हम सोच भी नहीं सकते. तेल पहले ही 15 फीसदी बढ़ चुका है जबकि प्याज और टमाटर की कीमत भी 50 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गई है. आलू ने भी अपना रुख बदल लिया है. आलू की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है. ये सभी चीजें आम इंसान के लिए रोजाना यूज में आता है. 

क्यों महंगा हो रहा है तेल?

ऐसे में सवाल उठता है कि तेल और अन्य वस्तुओं की कीमतें क्यों बढ़ी हैं? जैसा कि आप जानते होंगे कि भारत अपनी कुल खपत का 60 फीसदी से ज्यादा तेल बाहर से आयात करता है. फिलहाल अर्जेंटीना और ब्राजील से सोयाबीन तेल की सप्लाई बाधित हो गई है, जिससे रिफाइंड तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं. आपको बता दें कि अर्जेंटीना में मजदूरों का विरोध प्रदर्शन चल रहा है और ब्राजील में बाढ़ के कारण यह समस्या पैदा हुई है.

वहीं, अनुमान लगाया जा रहा है कि सरसों के तेल की कीमतें बढ़ी क्योंकि शादी का सीजन आ गया है, जिसके कारण मांग बढ़ गई है और आपूर्ति कम हो गई है, जिसके चलते सरसों के तेल की कीमतें बढ़ गई हैं.

ये भी पढ़ें- अमित शाह ने एक बार फिर संभाला गृह मंत्रालय का पदभार, जानें किन मंत्रियों ने लिया चार्ज

सब्जियों के कीमतों में भारी उछाल

साथ ही टमाटर, प्याज और सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर व्यापारियों का कहना है कि जुलाई से पहले सब्जियों की कीमतों में कोई राहत नहीं मिल सकती है. बता दें कि देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी नासिक के लासलगांव में 17 मई को प्याज की थोक कीमत जहां 26 रुपये प्रति किलो थी, वो अब 30 रुपये किलो तक पहुंच गई है. वहीं खुदरा बाजार में 50 रुपये प्रति किलो प्याज बिक रहा है. वहीं टमाटर 30-35 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

Source : News Nation Bureau

vegetable prices increased Retail Inflation Inflation Onion prices increased vegetables expensive inflation in kitchen
Advertisment
Advertisment