Advertisment

Share Market: शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 1393 तो निफ्टी 415 अंक टूटकर खुला

Stock Market Opening Today: वैश्विक बाजार के बाद भारतीय शेयर मार्केट में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है. प्री-ओपनिंग सेशन में भी बाजार में गिरावट के संकेत मिले, जो मार्केट खुलने के बाद सच साबित हुए.

author-image
Suhel Khan
New Update
Stock Market Opening Today

Stock Market Opening Today: भारतीय शेयर बाजार में आज भारी गिरावट देखने को मिल रही है. प्री-ओपनिंग सेशन में भी बाजार में गिरावट के संकेत मिलने शुरू हो गए थे. प्री-ओपनिंग सेशन में सेंसेक्स 2393.76 अंक यानी 2.96 प्रतिशत गिरकर 78588.19 अंक पर कारोबार करता दिखा, जबकि निफ्टी 414.85 अंक यानी 1.68 फीसदी की गिरावट के साथ 24302.85 अंक पर आ गया. इसके बाद जब बाजार गिरावट के साथ ही ओपन हुआ.

Advertisment

कैसी रही बाजार की शुरुआत

सोमवार को सुबह सवा नौ बजे शेयर बाजार गिरावट के साथ ओपन हुई, इस दौरान सेंसेक्स में 1393 अंक की गिरावट दर्ज की गई. जबकि निफ्टी 415 अंक की गिरावट के साथ खुला. इसके बाद सेंसेक्स 78588 अंक पर ओपन हुआ, जो पिछले कारोबारी सत्र में 80981 अंक पर क्लोज हुआ था. वहीं निफ्टी आज 24302 अंक के साथ ओपन हुआ जो पिछले कारोबारी सत्र में 24717 अंक पर क्लोज हुआ था.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के पांच साल पूरे, घाटी में बढ़ाई गई सुरक्षा, चप्पे-चप्पे पर नजर

जानें क्यों क्रैश हुआ बाजार

बता दें कि अमेरिका आगामी राष्ट्रपति चुनाव से पहले मंदी को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं. जिसके बाद अमेरिका में बेरोजगारी दर बढ़कर 4.3 प्रतिशत पर पहुंच गई है. वहीं श्रम बाजार के कमजोर होने की वजह से अर्थव्यवस्था के मंदी की चपेट में आने की संभावनाएं बढ़ गई हैं. इसके साथ ही घरेलू शेयर बाजार के अधिकांश सूचकांग में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है. आज भारतीय बाजार में निफ्टी पर अपोलो हॉस्पिटल और सन फार्मा बढ़ोतरी के साथ कारोबार करते दिख रहे हैं. वहीं मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, हिंडाल्को, टाइटन कंपनी और टाटा स्टील के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Explained: वक्फ बोर्ड के पास कितने लाख एकड़ जमीन, क्या हैं अधिकार जिनमें बदलाव करेगी केंद्र सरकार!

सेंसेक्स के ये शेयर गिरे

वहीं सेंसेक्स के जिन शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट है उनमें टाटा मोटर्स 4.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. जबकि जेएसडब्लू स्टील में 3.3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं मारुति के शेयर 3.31 प्रतिशत की गिरावट और पावर ग्रिड में 2.85 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है. जबकि अडानी पोर्ट्स में 2.76 फीसदी की गिरावट बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: अब किसी भी वक्त इजराइल पर हो सकता हमला! ईरान-लेबनान कर रहे बड़ी जंग की तैयारी

Stock Market Opening sensex nifty business news in hindi Indian Market Stock Market Opening Today Stock market
Advertisment
Advertisment