Advertisment

Share Market Today: गिरावट के बाद सुधरा शेयर बाजार, सेंसेक्स पहली बार 85 हजार के पार

Share Market Opening Today: घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में भले ही गिरावट देखने को मिली हो लेकिन ओपनिंग के सवा घंटे बाद बाजार ने पलटी मारी और ये हरे निशान के साथ कारोबार करने लगा. इसे के साथ सेंसेक्स पहली बार 85 हजार के पार निकल गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Share Market UP

गिरावट के बाद बाजार में उछाल (सोशल मीडिया)

Advertisment

Share Market Opening Today: भारतीय शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार के वक्त मुनाफावसूली का असर देखने को मिल रहा है. मुनाफावसूली के चलते बाजार में जमकर बिकवाली हुई. जिसके सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर आ गए. हालांकि बाजार खुलने के करीब सवा घंटे बाद मार्केट ने वापसी की और ये हरे निशान के साथ कारोबार करने लगे. इसी के साथ सेंसेक्स पहली बार 85 हजार के पार निकल गया. हालांकि आज यानी मंगलवार को बाजार लाल निशान के साथ ओपन हुआ. इस दौरान बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट देखने को मिली. बाजार ओपन होने के 25 मिनट तक बाजार लाल निशान के साथ कारोबार करता दिखा.

कैसी हुई बाजार की शुरुआत

घरेलू शेयर बाजार सुबह 9.15 बजे खुला. तब सेंसेक्स मामूली गिरावट के साथ 84,860 अंक पर ओपन हुआ. जबकि निफ्टी में करीब 19 अंक की गिरावट देखी गई और ये 25921.45 अंक पर खुला. बाजार खुलने के कुछ देर बाद ही सेंसेक्स 150 अंक टूट गया. सुबह 9 बजकर 25 मिनट पर सेंसेक्स करीब 80 अंक टूटकर 84,850 अंक पर कारोबार करता दिखा. जबकि एनएसई का निफ्टी50 इंडेक्स करीब 10 अंक की गिरावट के साथ 25,925 अंक पर नजर आया.

ये भी पढ़ें: बड़ी आफत! घरों से निकलना होगा मुश्किल, स्टॉक कर लो जरूरी चीजें, रेड अलर्ट जारी

प्रो-ओपनिंग में बाजार की स्थिति

बाजार खुलने से पहले भी इसमें दबाव के संकेत मिल रहे थे. जो बाद में सच भी साबित हुए. प्री ओपनिंग सेशन में सेंसेक्स करीब 70 अंक टूटकर 84,860 अंक पर आ गया. वहीं निफ्टी करीब 18 अंक की गिरावट के साथ 25,920 अंक हो गया. हालांकि मंगलवार सुबह गिफ्ट सिटी में निफ्टी का वायदा लगभग 75 अंक की बढ़ोतरी के साथ 25,990 अंक पर कारोबार करता दिखा.

ये भी पढ़ें: UP: आरपीएफ कांस्टेबलों की हत्या का आरोपी जाहिद एनकाउंटर में ढेर, पुलिस ने एक लाख रुपये का रखा था इनाम

नए रिकॉर्ड के साथ हुई थी सप्ताह की शुरुआत

इससे पहले सोमवार को इस सप्ताह की शुरुआत नए रिकॉर्ड के साथ हुई. तब सेंसेक्स 384.30 अंक यानी 0.45 फीसदी की तेजी के साथ 84,928.61 अंक पर क्लोज हुआ. जबकि उससे पहले इंट्राडे में सेंसेक्स ने 84,980.53 अंक पहुंचकर नए ऑल टाइम हाई पर बंद हुआ. जबकि निफ्टी50 ने इंट्राडे में 25,956 अंक का नया रिकॉर्ड बनाया. वहीं इसके बाद ये 148.10 अंक यानी 0.57 फीसदी चढ़कर 25,939.05 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें: PM Modi US Visit: अमेरिका से भारत के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, यात्रा को बताया सफल और सार्थक

इन बड़े शेयरों में दिखी गिरावट

वहीं मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स पर ज्यादातर शेयर गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे. हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस, कोटक बैंक के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिली. वहीं आईटी शेयरों में इंफोसिस के अलावा टीसीएस, एचसीएल टेक और टेक महिंद्रा में भी गिरावट देखने को मिल रही है. जबकि मेटल स्टॉक के चलते बाजार को मदद मिल रही है. टाटा स्टील में 2 फीसदी की तेजी दिख रही है. जबकि जेएसडब्ल्यू स्टील करीब 1.80 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार कर रहा है.

Stock market nifty sensex share market BSE NSE Bombay Stock Market Asian stock markets
Advertisment
Advertisment