Advertisment

Stock Market: भारी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स ने लगाया 1800 अंक का गोता, निवेशकों के डूबे 11 लाख करोड़

Stock Market: घरेलू शेयर बाजार के लिए गुरुवार 'अनलकी' साबित हुआ. अक्टूबर के तीसरे ही दिन बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली और निवेशकों को करीब 11 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Stock Market Fall 3 October

शेयर बाजार में भारी गिरावट (Social Media)

Advertisment

Stock Market: भारतीय शेयर बाजार के लिए गुरुवार का दिन अच्छा नहीं रहा. बाजार में भारी गिरावट के चलते एक दिन में निवेशकों को 11 लाख करोड़ रुपये का चूना लग गया. बाजार खुलने के साथ शुरू हुई गिरावट कारोबार बंद होने तक जारी रही. जिसके चलते निफ्टी 25,250 अंक पर आकर बंद हुआ. दरअसल, घरेलू बाजार में तेज बिकवाली के चलते 3 अक्टूबर को बाजार में हाहाकार मच गया. बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट दर्ज की गई. इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में करीब दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई.

शेयर बाजार में क्यों आई गिरावट?

जानकारों की मानें तो घरेलू शेयर बाजार में ये गिरावट मध्य पूर्व के देशों इजरायल, लेबनान और ईरान के बीच चल रहे युद्ध के चलते आई है. क्योंकि हाल के दिनों में तनाव के चलते निवेशकों ने सतर्कता बरतते हुए जोरदार बिकबाली की, जिससे बाजार धराशायी हो गया. गुरुवार को वायदा कारोबार की एक्सपायरी के चलते सेंसेक्स और निफ्टी दो-दो प्रतिशत गिर गया. दोपहर 2.10 बजे सेंसेक्स 1,811 अंक या 2.15 फीसदी टूटकर 82,455.08 अंक पर कारोबार करता दिखा.

ये भी पढ़ें: Azharuddin: क्रिकेटर अजहरुद्दीन की बढ़ी मुश्किल, इस मामले में ED ने किया तलब

ऐसी रही बाजार की क्लोजिंग

इस दौरान निफ्टी में 554 अंक यानी 2.15 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली और ये टूटकर 25,242 पर आ गया. इस दौरान बाजार में निवेशकों को करीब 11 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया. आखिरकार साढ़े तीन बजे सेंसेक्स 1,769.19 यानी 2.09 फीसदी की गिरावट के साथ 82,497.10 अंक पर आकर बंद हुआ. जबकि निफ्टी में 546.81 यानी 2.12 फीसदी की गिरावट के साथ 25,250.10 पर क्लोज हुआ.

ये भी पढ़ें: सद्गुरू को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, तमिलनाडु पुलिस की कार्रवाई पर लगाई रोक

बीएसई के मार्केट कैप में 5.63 लाख करोड़ की गिरावट

इसी के साथ बीएसई पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का मार्केट कैप 5.63 लाख करोड़ रुपये घटकर 469.23 लाख करोड़ रुपये पर आ गया. बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है. अगर ये संघर्ष तेज हुआ तो इस इलाके में कच्चे तेल की आपूर्ति बाधित होने की संभावना है. इसका असर गुरुवार को कच्चे तेल की कीमतों में देखने को मिला. क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी से भारत जैसे देशों पर असर पड़ेगा. क्योंकि देश के आयात कच्चे तेल में इन देशों का काफी योगदान है.

ये भी पढ़ें: Israel Hezbollah Iran Conflict: कड़ी टक्कर दे रहा हिजबुल्लाह, ग्राउंड ऑपरेशन में इजरायल के आठ सैनिक मारे गए, लेबनान में खूनी संघर्ष

Stock market sensex share market BSE NSE Bombay Stock Market Asian stock markets
Advertisment
Advertisment