Advertisment

शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्‍स 536 अंक गिरा

सोमवार को सेंसेक्स 536 अंक टूटकर 36305 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 168 अंक टूटकर 10975 के स्तर पर बंद हुआ.

Advertisment
author-image
vinay mishra
एडिट
New Update
शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्‍स 536 अंक गिरा

Sensex and nifty

Advertisment

सोमवार को सेंसेक्स 536 अंक टूटकर 36305 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 168 अंक टूटकर 10975 के स्तर पर बंद हुआ. इस गिरावट के चलते निवेशकों के एक दिन में करीब 2 लाख करोड़ रुपये डूब गए. आज निफ्टी का आईटी को छोड़कर बाकी सभी इंडेक्स में गिरावट रही.

Advertisment

फाइनेंस-बैंक सेक्टर के शेयरों में रही बड़ी गिरावट

आज फाइनेंशियल और बैंक स्टॉक्स में तेज गिरावट रही है. असल में शुक्रवार को नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों को लेकर निगेटिव सेंटीमेंट आने के बाद फाइनेंशियल और रियल्टी शेयरों में आज दबाव बना रहा. HDFC लिमिटेड 6 फीसदी तक टूटा है. इंडियाबुल्स हाउसिंग में 7 फीसदी तक गिरावट दिखी है.

बैंक निफ्टी में करीब 671 अंक गिरावट

नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों को लेकर निगेटिव सेंटीमेंट बनने का असर फाइनेंशियल स्टॉक्स पर भी दिख रहा है. आज बैंक निफ्टी में करीब 671 अंक यानी करीब 2.62 फीसदी तक गिरावट देखी गई.

क्रूड के भाव 80.50 डॉलर के पार

सोमवार को क्रूड के दाम में करीब 2 फीसदी तेजी रही और यह 80.94 डॉलर प्रति बैरल का स्‍तर पार गया. नवंबर 2014 के बाद से सबसे ज्यादा स्‍तर है. अमेरिका द्वारा ईरान पर प्रतिबंध लगाने से और यूएस इन्वेंट्री घटने से क्रूड की सप्लाई को लेकर निगेटिव सेंटीमेंट बना और कीमतें तेज हो गईं.

Advertisment

रुपए में कमजोरी

सोमवार को रुपए में भी कमजोरी रही और डॉलर के मुकाबले रुपया 72.20 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था. क्रूड की कीमतें बढ़ने, ट्रेड वार, कैड बढ़ने की आशंका, डॉलर में मजबूती, घरेलू स्तर पर निर्यात घटने और राजनैतिक अस्थिरता जैसे फैक्टर्स की वजह से रुपए पर लगातार दबाव बना हुआ है.

Source : News Nation Bureau

sensex nifty down Trade Stock market Drop
Advertisment
Advertisment