Advertisment

Stock Market Opening: शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 650 तो निफ्टी में 190 अंक का उछाल

Stock Market Opening: भारतीय शेयर बाजार के लिए इस सप्ताह के दो दिन बेहद खराब रहे और बाजार इस दौरान बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली. मंगलवार के बाद बुधवार को भी बाजार में गिरावट दखने को मिली.आज शेयर बाजार में शानदार उछाल देखा जा रहा है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Stock Market 16 August

Stock Market Opening: भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर से उछाल देखने को मिल रहा है. स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी के बाद खुले बाजार में तेजी देखने को मिली. इस  बीच आईटी शेयरों में तेजी के चलते शेयर बाजार को सपोर्ट मिल रहा है. वहीं बैंकों के शेयरों में भी आज तेजी बनी हुई है. इसके अलावा मेटल और आईटी शेयरों भी अच्छा कारोबार कर रहे हैं. वहीं एनएसई निफ्टी आज ऊपरी लेवल पर 24,403.55 तक पहुंच गया. इस बीच निफ्टी के 50 में 47 शेयरों में उछाल देखने को मिला. जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा बीएसई और एनएसई दोनों जगह टॉप गेनर बना हुआ है.

Advertisment

कैसी रही बाजार की शुरुआत

शुक्रवार को बीएसई का सेंसेक्स 648.97 अंक यानी 0.82 फीसदी की तेजी के साथ 79,754 अंक पर खुला. जबकि एनएसई के निफ्टी में 191.10 अंक यानी 0.79 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया. इसके बाद ये 24,334 लेवल पर ओपन हुआ. वहीं बुधवार को सेंसेक्स में 79,105 पर क्लोज हुआ और निफ्टी में 24,143 अंक पर बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की छठी पुण्यतिथि आज, पीएम मोदी ने 'सदैव अटल' पहुंच कर दी श्रद्धांजलि

आईटी के शेयरों क्यों बनी हुई है तेजी?

अगर बात करें आईटी के शेयरों की तो यहां तेजी बनी हुई है. क्योंकि अमेरिकी बाजार में नैस्डेक की गुरुवार को क्लोजिंग और शुक्रवार सुबह के फ्यूचर ट्रेडिंग के चार्ट में आईटी शेयरों में उछाल देखने को मिल रहा है. जिसके चलते घरेली बाजार की आईटी कंपनियों के शेयरों में भी तेजी बनी हुई है.

क्या है सेंसेक्स के शेयरों का हाल

वहीं आज (शुक्रवार) सेंसेक्स के 30 में से सभी 30 शेयरों में उछाल देखने को मिल रहा है. जो शेयर बाजार में तेजी की ओर इशारा कर रहे हैं. सभी सेक्टोरल इंडेक्स में हरे निशान के साथ कारोबार हो रहा है. हालांकि एफएमसीजी सेक्टर में मामूली सा इजाफा देखने को मिल रहा है. सेंसेक्स के टॉप गेनर में एमएंडएमएम का नाम है. वहीं सेंसेक्स के टॉप 5 गेनर्स में 3 शेयर टाटा समूह के हैं. जबकि टेक महिंद्रा, टीसीएस और टाटा स्टील के नाम शीर्ष शेयरों में शामिल है.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, चुनाव आयोग की दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस

BSE का मार्केट कैप में इजाफा

Advertisment

अगर बात करें बीएसई के मार्केट कैप की तो इसमें उछाल देखने को मिल रहा है. उछाल के साथ ये 448.44 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. इसमें 3156 शेयरों में ट्रेड हो रही है, जिनमें से 2209 शेयरों में आज तेजी देखने को मिल रही है. जबकि 844 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. जबकि 103 शेयर बिना किसी बदलाव के कारोबार कर रहे हैं. वहीं 89 शेयर 52 हफ्ते के उच्च स्तर पर कारोबार कर रहे हैं तो 24 शेयर इस समयावधि में निचले स्तर पर बने हुए हैं. वहीं 121 शेयरों पर लोअर सर्किट लगा हुआ तो 29 शेयरों पर अपर सर्किट लगा है.

ये भी पढ़ें: ISRO EOS-08 Launching: इसरो ने फिर रचा अंतरिक्ष में इतिहास, SSLV-D3 से की EOS-08 की सफल लॉन्चिंग

Indian Stock Market nifty Business News share market business news hindi Stock Market Opening Today NSE BSE Stock Market Opening
Advertisment
Advertisment