Advertisment

Stock Market Opening: शेयर बाजार की अच्छी शुरुआत, सेंसेक्स में 365 अंक का उछाल, निफ्टी में भी तेजी

Stock Market Opening: घरेलू बाजार में दो दिनों से तेजी का रुख देखने को मिल रहा है. बुधवार के बाद गुरुवार को भी बाजार उछाल के साथ ओपन हुआ. इसी के साथ सेंसेक्स और निफ्टी में भी उछाल दर्ज किया गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Stock Market 10 October

शेयर बाजार में तेजी (Social Media)

Advertisment

Stock Market Opening: भारतीय शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से जारी गिरावट फिलहाल रुक गई है. बुधवार के बाद गुरुवार को भी बाजार की शुरुआत उछाल के साथ हुई. बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी50 में भी आज तेजी देखने को मिली. ग्लोबल संकेतों के चलते बाजार को आज हौसला मिला जिससे इसमें तेजी का रुख देखने को मिला. इससे पहले अमेरिकी बाजार उछाल के साथ बंद हुआ, वहीं एशियाई मार्केट में भी उछाल बना हुआ है. इसके दम पर गुरुवार को सेंसेक्स 265 अंक के उछाल के साथ ओपन हुआ. जबकि निफ्टी में 85 अंक की तेजी दर्ज की गई. आज बैंकिंग, एफएमसीजी और एनर्जी शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी उछाल देखा जा रहा है.

कैसी रहे बाजार की शुरुआत

गुरुवार को शेयर बाजार सुबह 9.15 बजे ओपन हुआ. बाजार की शुरुआत तेजी के साथ हुई.  इस दौरान सेंसेक्स में 265 अंक का उछाल दर्ज किया गया और ये 81832.66 अंक पर ओपन हुआ. जबकि निफ्टी50 85 अंक के उछाल के साथ 25067.05 अंक पर खुला.

ये भी पढ़ें: Ratan Tata Passes Away: अंतिम दर्शन के लिए एनसीपीए लॉन में लाया गया रतन टाटा का पार्थिक शरीर

कैसा है सेंसेक्स के शेयरों का हाल

अगर बात करें सेंसेक्स के शेयरों की तो इसके 30 में से 15 शेयरों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख देखने को मिला. जबकि 15 कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ कारोबार में हैं. जिन शेयरों में आज तेजी बनी हुई है उनमें टाटा केमिकल्स में 4.24 प्रतिशत, भेल 2.74 फीसदी, ओबेरॉय रिएल्टी 2.47 प्रतिशत, डीएलएफ में 2.20 फीसदी, नाल्को में 2.29, पॉलीकैब में 2.24 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया. वहीं इंडियन होटल्स में 2.69 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. वहीं सेंसेक्स के गिरने वाले शेयरों में अडानी एंटरप्राइजेज 1.97 फीसदी, डिविज लैब 0.80 फीसदी, सीमेंस 1.01 फीसदी, ट्रेंट 0.80 फीसदी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: 1962 के भारत-चीन युद्ध की भेंट चढ़ गया था रतन टाटा का प्यार, जानें जिंदगीभर कुंवारे क्यों रहे रतन टाटा, मौत के बात खुला रहस्य

सभी सेक्टर में तेजी का रुख

वहीं अगर बात की जाए सेक्टर तो आज हर सेक्टर में तेजी देखने को मिल रही है. हालांकि, एफएमसीजी, फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टर में आज भी गिरावट देखी जा रही है. जबकि अन्य सभी सेक्टर आज उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं. बैंकिंग, आईटी, ऑटो, मेटल्स, एनर्जी,ऑयल एंड गैस और रियल एस्टेट के शेयरों में भी आज तेजी बनी हुई है. वहीं निफ्टी का मिडकैप इंडेक्स 0.55 फीसदी और निफ्टी के स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.80 फीसदी का उछाल दिखाई दे रहा है. निफ्टी बैंक इंडेक्स 131 अंक या 0.26 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार करता दिख रहा है.

ये भी पढ़ें: Karva Chauth Vrat Katha In Hindi: करवा चौथ व्रत कथा यहां पढ़ें, जानें इस साल कब रखा जाएगा करवाचौथ व्रत

कैसा है ग्लोबल बाजार का हाल

अगर वैश्विक बाजार की बात की जाए तो एशियाई बाजारों में निकेई 0.25 फीसदी, हैंगसेंग 4.06 फीसदी, कोस्पी 0.49 फीसदी और शंघाई के बाजार में 2.87 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है. वहीं घरेलू बाजार में आज दिग्गज कंपनियों के तिमाही नतीजों का रिजल्ट देखने को मिल रहा है. दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही के लिए नतीजों जारी करेगी. इसके साथ ही टाटा इलेक्सी, इरेडा के भी नतीजे जारी किए जाएंगे. वहीं आरकेड डेवलपर्स, आनंद राठी वेल्थ भी आज अपने तिमाही नतीजों जारी करने वाले हैं.

Stock market nifty sensex share market Stock Market Today Stock Market Today Update stock market today news
Advertisment
Advertisment