Advertisment

Stock Market Opening: शेयर बाजार की धीमी शुरुआत, सेंसेक्स में गिरावट तो निफ्टी में मामूली बढ़त

Stock Market Opening Today: शेयर बाजार में आज मिला जुला रुख देखने को मिल रहा है. बाजार की शुरुआत में जहां निफ्टी में मामूली उछाल देखने को मिली तो वहीं सेंसेक्स आज भी गिरावट के साथ ओपन हुआ.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Stock Market Opening 8 October

शेयर बाजार की धीमी शुरुआत (Social Media)

Advertisment

Stock Market Opening Today: भारतीय शेयर बाजार में पिछले सप्ताह से गिरावट का दौर जारी है. पिछले छह दिनों में निवेशकों को करीब 25 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. ऐसे में उम्मीद की जा रही थी सप्ताह के दूसरे दिन बाजार में उछाल आएगा, लेकिन शुरुआती बाजार के मिलाजुला असर देखने को मिला.

जहां निफ्टी में मामूली उछाल देखने को मिला तो वहीं सेंसेक्स में आज भी गिरावट जारी है. जबकि बाजार के प्रमुख शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. वहीं वैश्विक बाजारों में भी हालात ठीक नहीं है. यानी घरेलू बाजार के साथ ग्लोबल मार्केट भी बाजार में सतर्क अप्रोच अपनाने पर जोर दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: सात राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें दिल्ली समेत अन्य हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

ऐसी रही बाजार की शुरुआत

सुबह सवा नौ बजे खुले बाजार में मिलाजुला असर देखने को मिला. इस दौरान बीएसई सेंसेक्स में गिरावट देखने को मिली. जबकि एनएसई निफ्टी में मामूली उछाल देखने को मिला. मंगलवार को शुरुआती बाजार में बीएसई सेंसेक्स 223.44 अंक या 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार करता दिखा. जबकि निफ्टी में 36.45 अंक या 0.15 फीसदी के उछाल के साथ 24,832 अंक पर खुला.

शुरुआती बाजार में देखने को मिले ये खराब संकेत

मंगलवार को भी बाजार के लिए अच्छे संकेत नहीं मिल रहे. अमेरिकी बाजार में डाओ जोंस 394 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ. जबकि S&P और नैस्डैक में 1-1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. वहीं FII ने 6 दिनों में 50,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के शेयर बेचे. जबकि कच्चे तेल में ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर चला गया. जो भारतीय बाजार के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं. क्योंकि ब्रेंट क्रूड के दाम बढ़ने से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के चुनावी नतीजे आने से पहले ही इंजीनियर राशिद बोले, सच ये है कि सभी दल सत्ता के भूखे...

सेंसेक्स के शेयरों की स्थिति

अगर बात करें सेंसेक्स की तो इसके 17 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. जबकि 13 शेयर में आज भी गिरावट देखने को मिल रही है. सेंसेक्स में एमएंडएम, एचयूएल, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयरों में आज तेजी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही एसबीआई, एलएंडटी और अल्ट्राटेक सीमेंट में भी तेजी का रुख देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: Election Results: हरियाणा में बड़ा बदला, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, कश्मीर के रुझानों में NC को बहुमत

BSE के मार्केट कैप में भी आई गिरावट

अगर बात करें BSE के मार्केट कैपिटलाइजेशन तो ये गिरावट के साथ 450.82 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है. जहां एक हफ्ते से कुछ समय पहले तक बीएसई का मार्केट कैप 478 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया था. हालांकि थोड़े से दिनों में ही ये गिरकर 450 लाख करोड़ रुपये से नीचे आ गया.

Stock market nifty sensex Business News BSE NSE Bombay Stock Market Asian stock markets
Advertisment
Advertisment