Advertisment

Stock Market Opening: गिरावट के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानिए क्या है सेंसेक्स और निफ्टी का हाल

Stock Market Opening: भारतीय शेयर बाजार आज गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. बाजार की शुरुआत में मिलाजुली असर देखने को मिला. जहां सेंसेक्स में 100 अंक से ज्यादा की गिरावट तो निफ्टी में मामूली तेजी देखी गई.

author-image
Suhel Khan
New Update
Stock Market Opening

Stock Market Opening( Photo Credit : Social Media)

Stock Market Opening Today: भारतीय शेयर बाजार में आज भी गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है. बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई. शुरुआती बाजार में बीएसई सेंसेक्स ओपनिंग में ही 100 अंक गिर गया जबकि एनएसई निफ्टी बिल्कुल सपाट खुलकर 24300 के नीचे आ गया. बाजार की शुरुआत में बीएसई का सेंसेक्स 81.60 अंक यानी 0.10 प्रतिशत गिरकर 79,915 के स्तर पर खुला, जबकि एनएसई का निफ्टी 5.60 अंक के उछाल के साथ 24,329 अंक पर ओपन हुआ. इस तरह बाजार की शुरुआत में मिलाजुला असर देखने को मिला.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Jharkhand Floor Test: झारखंड में आज हेमंत सोरेन सरकार का फ्लोर टेस्ट, ये है कैबिनेट विस्तार की रणनीति

बैंक निफ्टी में गिरावट जारी

वहीं बात करें बैंक निफ्टी की तो इसमें बाजार की शुरुआत से ही गिरावट देखने को मिली. बैंक निफ्टी गिरावट के साथ ओपन हुआ और बाजार खुलते ही ये 52,321 के निचले स्तर पर आ गया. इसी के साथ ही इसमें लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है. जिसकी वजह से आज बैंक निफ्टी ने 52,656 के हाई  का भी रिकॉर्ड बनाया. बैंक निफ्टी के 12 में से 9 शेयरों में आज उछाल देखने को मिल रहा है. जबकि सिर्फ तीन शेयरों में गिरावट बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: CUET UG 2024: दोबारा होगी सीयूईटी यूजी परीक्षा, जारी किया गया नया शेड्यूल, जल्द आएंगे एडमिट कार्ड

450 लाख के पार बीएसई का मार्केट कैप

अगर बात करें बीएसई (BSE) के मार्केट कैपिटलाइजेशन के बारे में तो ये 450 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया. इसके बाद ये आज 451.30 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. बता दें कि बीएसई पर इस वक्त 3329 शेयरों में कारोबार हो रहा है. जिसमें 1920 शेयरों में उछाल देखने को मिल  रहा है. जबकि 1266 स्टॉक में गिरावट बनी हुई है. वहीं 143 शेयर ऐसे हैं जिनमें आज कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है और ये सपाट कारोबार कर रहे हैं. वहीं 170 शेयरों में अपर सर्किट लगा है जबकि 91 शेयरों में लोअर सर्किट है. वहीं 240 शेयर अपने 52 हफ्तों के उच्च स्तर पर कारोबार कर रहे हैं जबकि 17 शेयर 52 हफ्तों के सबसे निचले स्तर पर बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, इन नेताओं को मिली बड़ी जिम्मेदारी

क्या है सेंसेक्स के शेयरों का हाल?

वहीं सेंसेक्स के 30 शेयरों में से आज 16 शेयरों में गिरावट का रुख बना हुआ है. जबकि 14 शेयरों में आज तेजी देखने को मिल रही है. सेंसेक्स पर तेजी वाले शेयरों में टाटा मोटर्स 2.03 प्रतिशत से ऊपर के उछाल के साथ कारोबार कर रहा है. जबकि टेक महिंद्रा में 0.52 फीसदी का उछाल बना हुआ है. वहीं एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में 0.34 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है. जबकि एमएंडएम में 0.33 फीसदी का उछाल बना है वहीं इंफोसिस 0.25 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार कर रहा है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Stock Market Opening nifty business news in hindi Sensex Open Today Stock Market Opening Today BSE Small Cap Stocks NSE Bank Nifty
Advertisment