Advertisment

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद शेयर बाजार में गिरावट, 17 प्रतिशत तक गिरे अडानी समूह के शेयर

Stock Market Today: शेयर बाजार में सोमवार को प्री-ओपनिंग सेशन में गिरावट देखने को मिली. इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों जबरदस्त गिरावट हुई. हालांकि बाजार खुलने के बाद भी इसमें गिरावट देखने को मिली.

author-image
Suhel Khan
New Update
Adani Group

Stock Market Today: शेयर बाजार के लिए आज का दिन काफी अहम है क्योंकि हिंडनबर्ग रिसर्च की नई रिपोर्ट आने के बाद आज बाजार पहले दिन खुल रहा है. सोमवार को बाजार के प्री-ओपनिंग सेशन में भारी गिरावट देखने को मिली. प्री ओपनिंग सेशन में सेंसेक्स 375.79 अंक यानी 0.47 प्रतिशत गिरकर 79330.12 अंक पर आ गया. जो पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबार सत्र में 79705.91 अंक पर बंद हुआ था. वहीं निफ्टी में 47.45 अंक गिरकर 24320.05 अंक पर आ गया. वहीं बीते कारोबारी सत्र में निफ्टी 24367.50 अंक पर बंद हुआ था.

Advertisment

अडानी समूह के शेयरों में 17 प्रतिशत की गिरावट

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का सबसे ज्यादा असर अडानी समूह के शेयरों पर दिखाई दे रहा है. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद सोमवार को बाजार खुलते ही अडानी समूह के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली. शुरुआती सेशन में ही अडानी समूह के शेयरों में 17 प्रतिशत तक का नुकसान देखने को मिला.

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में चीन ने नहीं बल्कि इस देश ने जीते सबसे ज्यादा मेडल्स, जानें कौन से नंबर पर है भारत

अडानी के इन शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट

सोमवार सुबह सवा नौ बजे शेयर बाजार खुलते ही अडानी समूह के सभी शेयरों में गिरावट देखने को मिली. वहीं अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में बीएसई पर करीब 17 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. जबकि कारोबार बढ़ते ही उसने शानदार रिकवरी दिखाई दी, हालांकि, उसके बाद भी अडानी के शेयर लाल निशान के साथ ही कारोबार करते दिखे.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर आया नया अपडेट, जल्द होगा तारीखों का ऐलान, इतने चरणों में हो सकता है मतदान

वहीं सुबह साढ़े नौ बजे ये शेयर बीएसई पर 2.59 फीसदी के नुकसान के साथ 1,075.45 रुपये पर कारोबार करता दिखा. जबकि अडानी टोटल गैस सबसे ज्यादा नुकसान के साथ कारोबार करती दिखी. वहीं अडानी पावर और अडानी विल्मर के शेयर भी 3-3 फीसदी से ज्यादा गिर गए. जबकि फ्लैगशिप शेयर अडानी एंटरप्राइजेज में दो प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट हो गई. इस समय अडानी ग्रीन एनर्जी में भी लगभग ढाई प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: Bangladesh: हिंदुओं को लेकर बांग्लादेश ने नए पीएम युसून ने दिया बड़ा बयान, कह दी ऐसी बात

अनुमान के हिसाब से कैसा रहा बाजार का रिएक्शन

Advertisment

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद बाजार और अडानी समूह के शेयरों का रिएक्शन लगभग अनुमानों के हिसाब से ही दिखाई दे रहा है. जानकारी का कहना था कि इस बार हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर बाजार पर पिछली बार की तुलना में ज्यादा नहीं होगा. हालांकि पुरानी रिपोर्ट आने के बाद बाजार में भूचाल आ गया और अडानी के लगभग सभी शेयरों पर लोअर सर्किट लग गया था. जबकि आज यानी 12 अगस्त के कारोबार में अडानी के शेयर शुरुआती गिरावट के बाद लगातार मजबूत होते दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें: तय हो गया, भारत में कब शामिल होगा POK! सामने आयी ये तारीख

share market today sensex nifty stock market today news Stock Market Today Update Stock Market Today
Advertisment