Advertisment

Stock Market Update: लोकसभा नतीजों में आए भूचाल के बाद शेयर बार में आई शानदार बहार, देखें क्या है हाल

Stock Market Update: लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के साथ ही स्टॉक मार्केट में आई तूफानी गिरावट बुधवार को बहार में तब्दील हो गई.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Stock Market Update 5 June 2024

Stock Market Update 5 June 2024( Photo Credit : File)

Stock Market Update: देश में एनडीए एक बार फिर अपनी सरकार बनाने जा रही है. यही वजह है कि एनडीए घटक दलों की बुधवार को अहम बैठक है. लेकिन इस बैठक के बीच एक दिन पहले आए शेयर बाजार के भूचाल ने अपनी रिकवरी करना शुरू कर दी है. बुधवार को शुरुआती घंटों में ही सेंसेक्स ने जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की बात करें तो एक दिन पहले इसने 6000 अंकों की गिरावट के साथ एक भूचाल ही ला दिया था., लेकिन बुधवार यहां पर बहार लौटती नजर आ रही है. बुधवार के 1700 अंकों की रिकवरी देखने को मिली है. 

Advertisment

निफ्टी में बहार लौटती दिखी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी 50 की बात की जाए तो एक दिन पलहे यानी लोकसभा चुनाव नतीजों वाले दिन निफ्टी 50 ने 1900 का गोता खाया था. हालांकि बुधवार को यानी 5 जून को यहां पर बहार लौटती दिख रही है. 12 बजे के आस-पास 400 से ज्यादा अंकों की रिकवरी यहां देखने को मिली है. सुबह खुलते वक्त ही निफ्टी 170.20 अंक चढ़कर ओपन हुआ था. 

यह भी पढ़ें - एक ही फ्लाइट से दिल्ली जा रहे नीतीश-तेजस्वी, बढ़ी सियासी हलचल

शुरुआत में दिखे उतार-चढ़ाव

शेयर बाजार ने लोकसभा परिणामों के दौरान हर किसी को चौंका दिया. एक साथ इतनी बड़ी गिरावट की उम्मीद किसी को नहीं थी. इसके बाद जब बुधवार को मार्केट खुलने लगा तो लोगों की सांस में सांस आई हालांकि शुरुआत में भी बाजार उतार-चढ़ाव के साथ चलता रहा. सुबह 11.30 बजे की बात करें तो स्टॉक मार्केट में जोरदार तेजी देखने को मिली. इसमें BSE Sensex 1701 अंक या फिर 2.45 प्रतिशत की छलांग देखने को मिली.

Advertisment

इसके बाद सेंसेक्स 73800 अंकों के स्तर पर कारोबार करता दिखा. वहीं निफ्टी की बात करें तो 530 अंक और 3.43 प्रतिशत के उछाल के साथ यह भी  22415 के स्तर पर कारोबार करता दिखा. 

अडानी-अंबानी की दौलत भी हुई कम

मंगलवार को शेयर बाजर में आए भूचाल के चलते देश और दुनिया के दिग्गज कारोबारियों में शुमार अडानी और अंबानी परिवार की दौलत में गिरावट देखने को मिली. गौतम अडानी की जहां एक दिन पहले ही अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बने थे वहीं मंगलवार को आए नतीजों ने उन्हें करारा झटका दिया.

शेयर बाजार में करीब 6 प्रतिशत की गिरावट उन्हें देखना पड़ी. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स की मानें तो अडानी की दौलत में करीब 25 अरब डॉलर यानी 2 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. 

Advertisment

ऐसे ही अंबानी की बात करें तो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ पर भी तगड़ा असर देखने को मिला. यहां 9 अरब डॉलर यानी 75 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की कमी देखने को मिली है. उनकी टोटल नेटवर्थ 106 अरब डॉलर रह गई है. हालांकि बीते वर्ष के मुकाबले अब भी अंबानी प्रोफिट में चल रहे हैं.

Source :News Nation Bureau

Narendra Modi Lok Sabha 2024 results stock market update today Stock market Stock Market Update
Advertisment
Advertisment