Advertisment

ये है देश की सबसे ज्यादा पैसे वाली कंपनी, 4 लाख करोड़ की ब्रांड वैल्यू, तीन साल से बनी हुई है टॉप पर

TCS: मार्केटिंग आंकड़े और एनालिसिस से जुड़ी कंपनी कांतार ब्रांड्ज की हाल ही में आई रिपोर्ट में देश की 1,535 सबसे पैसे वाली कंपनियों के बारे में बताया गया है. जिसमें टीसीएस का नाम शीर्ष पर है.

author-image
Suhel Khan
New Update
ICS
Advertisment

TCS: अगर आपसे पूछा जाए कि देश की सबसे ज्यादा पैसे वाली कंपनी कौनसी है तो यकीनन आपका जवाब होगा. रिलायंस. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रिलायंस सबसे ज्यादा पैसे वाली कंपनी नहीं है बल्कि कोई और कंपनी है. दरअसल, देश की सबसे मूल्यवान ब्रांड की वैल्यू 49.7 अरब डॉलर है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के शीर्ष 75 मूल्यवान ब्रांड का ज्वाइंट वैल्युएशन 19 प्रतिशत बढ़कर 450.5 अरब डॉलर हो गया है.

कांतार ब्रांड्ज ने जारी धनवान कंपनियों की सूची

ये बात मार्केटिंग आंकड़े और एनालिसिस से जुड़ी कंपनी कांतार ब्रांड्ज की रिपोर्ट में कही गई है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी टीसीएस पिछले तीन साल से लगातार सबसे मूल्यवान ब्रांड बनी हुई है. टीसीएस के बाद एचडीएफसी बैंक, एयरटेल, इन्फोसिस और एसबीआई टॉप पांच में जगह बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के बाद हरकत में आया हिजबुल्लाह, उत्तरी इजरायल पर की एयरस्ट्राइक, दागे 140 रॉकेट, पांच की मौत

सबसे पैसी वाली कंपनी टीसीएस

रिपोर्ट के मुताबिक, "टीसीएस का ब्रांड वैल्यू 49.7 अरब डॉलर हो गया है. जो पिछले साल की तुलना में इस साल 16 प्रतिशत ज्यादा है. इसके ब्रांड मूल्य में इजाकी की सबसे बड़ी वजह विशेष रूप से कृत्रिम मेधा यानी एआई के क्षेत्र में नवाचार और डिजिटल परिवर्तन में निवेश है." कांतार ब्रांड्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल 54 ब्रांड ने सालाना आधार पर अपने ब्रांड मूल्य में इजाफा किया. इसके साथ ही सभी कारोबारी क्षेत्रों के ब्रांड ने बढ़ोतरी हुई है.

बैंकिंग सेक्टर का बना हुआ है दबदबा

इस लिस्ट में वित्तीय सेवा से जुड़े ब्रांड का दबदबा रहा है. इसमें कुल 17 ब्रांड ने समग्र ब्रांड मूल्य रैंकिंग में 28 प्रतिशत का योगदान दिया है. जबकि एचएफडीसी बैंक 38.3 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है. वहीं सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक 18 अरब डॉलर के मूल्य के साथ पांचवें स्थान पर है.

ये भी पढ़ें: Haryana Election: जगाधरी रोड शो में केजरीवाल ने दिखाई AAP की ताकत, किया ऐसा ऐलान कि BJP-कांग्रेस में खलबली!

वहीं आईसीआईसीआई बैंक 15.6 अरब अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ छठे स्थान पर बनी हुई है. जबकि एलआईसी 11.5 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ 10वें स्थान पर है. वहीं खाना ऑर्डर करने के ऑनलाइन मंच जोमैटो में सबसे तेज वृद्धि हुई है. इसका ब्रांड मूल्य दोगुना होकर 3.5 अरब डॉलर हो गया है. जिसके बाद ये 31वें स्थान पर आ गया है. इसके ब्रांड मूल्य में इजाफे की वजह इनोवेशन पर जोर और तेजी से सामान पहुंचने के कारोबार में विस्तार करना है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने वर्धा में आयोजित 'पीएम विश्वकर्मा' कार्यक्रम प्रदर्शनी में खरीदी भगवान जगन्नाथ की मूर्ति, देखें Video

वाहन कंपनियों में मारूती शीर्ष पर

वहीं ट्रैवल एरिया की बात करें तो इसमें मारुति सुजुकी का दबदबा बना हुआ है. और ये इस सूची में 17वें स्थान पर है. इसके बाद बजाज ऑटो का 20वें स्थान पर है. जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा के ब्रांड मूल्यांकन में 78 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है इसके बाद ये 30वें स्थान पर पहुंच गई है. बता दें कि इस साल की रैंकिंग 108 श्रेणियों में 1,535 ब्रांड को शामिल किया गया. जिसपर 1.41 लाख लोगों की राय ली गई.

Business News sbi HDFC Bank tcs HDFC Brand Value
Advertisment
Advertisment