Advertisment

6th Pay Commission: इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, दोगुनी से ज्यादा बढ़ी सैलरी

6th Pay Commission: राज्य सरकार के इस फैसले के बाद 1 जुलाई से छठे वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार राज्य के 2.84 लाख कर्मचारियों और 3.07 लाख पेंशनर्स को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशन मिलेगी.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
छठा वेतन आयोग (6th Pay Commission)

छठा वेतन आयोग (6th Pay Commission)( Photo Credit : NewsNation)

6th Pay Commission: पंजाब में सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, पंजाब सरकार ने छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है. राज्य सरकार के इस फैसले के बाद 1 जुलाई से छठे वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार राज्य के 2.84 लाख कर्मचारियों और 3.07 लाख पेंशनर्स को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशन मिलेगी. छठे वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जुलाई 2021 से लागू हो जाएंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए वेतनमान का लाभ एक जनवरी 2016 से मिलेगा. राज्य सरकार पिछले पांच साल के बकाए को आने वाले साढ़े चार साल में 9 बराबर किश्तों में अदा करेगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे शुरू करने जा रहा है 660 ट्रेनें, जानिए कौन-कौन से रूट हैं शामिल

बता दें कि पंजाब के छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) ने प्रदेश के सभी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में दो गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी की सिफारिश की थी. इसके तहत न्यूनतम वेतन को 6,950 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये प्रति माह करने की सिफारिश की गई थी.  

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने केबल टीवी नेटवर्क नियमों में किया संशोधन, जानिए नागरिकों को क्या होगा फायदा

Advertisment

2016 से 3,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च हर साल बढ़ने का अनुमान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक छठे वेतन आयोग की सिफारिशों की वजह से वर्ष 2016 से 3,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त सालाना बोझ का अनुमान है. बता दें कि छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक सभी प्रमुख भत्तों में बढ़ोतरी प्रस्तावित की गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक सरकारी प्रवक्‍ता का कहना है कि छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करन से न्‍यूनतम पेंशन 3,500 रुपये प्रति महीना से बढ़कर 9,000 रुपये हो जाएगी. इसके अलावा न्‍यूनतम फैमिली पेंशन भी बढ़कर 900 रुपये प्रति महीना हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए वेतन एवं पेंशन ढांचे के तहत कर्मचारी की तलाकशुदा और विधवा बेटी भी फैमिली पेंशन की हकदार मानी जाएगी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • छठे वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जुलाई 2021 से लागू हो जाएंगी
  • राज्य सरकार बकाए को आने वाले साढ़े चार साल में 9 बराबर किश्तों में अदा करेगी
6th Pay Commission Punjab government Sixth Pay Commission वेतन आयोग Pay Commission 7th Pay Commission coronavirus
Advertisment
Advertisment