Advertisment

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकार के इस फैसले से लाखों सरकारी कर्मचारियों को लगेगा बड़ा झटका

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2017 से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार ओवर टाइम भत्ते को समाप्त करने की घोषणा की है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकार के इस फैसले से लाखों सरकारी कर्मचारियों को लगेगा बड़ा झटका

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र सरकार (Central Government) ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक प्रचालनरत कर्मचारियों और औद्योगिक कर्मचारियों के अलावा अन्य श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए ओवर टाइम भत्ते (Overtime Allowance) को समाप्त कर दिया है. दरअसल, केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2017 से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार ओवर टाइम भत्ते को समाप्त करने की घोषणा की है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): नरेंद्र मोदी सरकार के बजट में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशी

ओवर टाइम भत्ते को बायोमैट्रिक उपस्थिति के साथ जोड़ने का निर्णय

केंद्र सरकार ने ओवर टाइम भत्ते को बायोमैट्रिक उपस्थिति के साथ जोड़ने का भी निर्णय लिया गया है. इसके अलावा सरकार ने ऑपरेशनल कर्मचारियों के लिए ओवर टाइम भत्ते में संशोधन नहीं करने का भी निर्णय लिया है. सिफारिश के मुताबिक कर्मचारियों को 1991 में जारी आदेश के अनुसार धनराशि मिलना जारी रहेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र सरकार के इस फैसले से सैन्यकर्मियों पर पड़ेगा बड़ा असर

केंद्र सरकार (Central Government) ने सैन्यकर्मियों को मिलने वाले दिव्यांगता पेंशन के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सैन्यकर्मियों को अब अपनी पूरी सर्विस से रिटायर होने के बाद मिलने वाले दिव्यांयगता पेशन पर टैक्स चुकाना होगा.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले से 7 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा

Advertisment

हालांकि जो सैन्यकर्मी दिव्यांगता की वजह से सेवा के दौरान ही सेवानिवृत्त हो गए हैं उन्हें टैक्स के दायरे से बाहर रखा गया है. केंद्र सरकार के इस फैसले से करीब 25 लाख पेंशन धारकों पर असर पड़ने की आशंका है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • ऑपरेशनल, औद्योगिक कर्मचारियों, अन्य श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए ओवर टाइम भत्ता समाप्त
  • 1 जुलाई 2017 से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार ओवर टाइम भत्ते को समाप्त किया गया
  • केंद्र सरकार ने ओवर टाइम भत्ते को बायोमैट्रिक उपस्थिति के साथ जोड़ने का भी निर्णय लिया गया
Pay Commission News latest-news Satvan Vetan Aayog business news in hindi Pay Commission Latest News headlines 7th Pay Commission Overtime Allowance
Advertisment
Advertisment